छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) चाईबासा में वित्त कमेटी की बैठक वीसी प्रोफेसर डॉ. शुक्ला माहांती की अध्यक्षता में हुई. इसमें वेतन मद में 136 करोड़ का बजट अनुमोदित किया गया. बैठक में सदस्य डॉ. के के कमलेंदु ने घंटी आधारित शिक्षकों की मांग को उठाते हुए कहा कि ये शिक्षक गर्मी की छुट्टी में कक्षाएं नहीं कर पाते. इस कारण उन्हें इसका मानदेय नहीं मिलता है. इस दौरान शिक्षकों को विशेष कक्षाएं लेने की अनुमति दी जाए. इस पर कुलपति ने सहमति जताते हुए कहा कि घंटी आधारित शिक्षकों को गर्मी की छुट्टी में विशेष कक्षाएं लेने की अनुमति जल्द प्रदान की जाएगी.

उपस्थिति भी अच्छी रहेगी

इन शिक्षकों के पढ़ाने से कॉलेज में छात्रों की उपस्थिति भी अच्छी रहेगी. बैठक में बीएससी आइटी, बीबीए सहित कई वोकेशनल कोर्स के शिक्षकों का मानदेय नियमित करने की मांग सदस्य डॉ. विजय कुमार पीयूष, डॉ. केके कमलेंदु व डॉ. देवव्रत महापात्र ने की. सदस्यों ने कहा कि इनका वेतन बीएड शिक्षकों की तरह नियमित होना चाहिए. कुलपति की ओर से सदस्यों को बताया गया कि इस पर विचार किया जाएगा. बैठक में खेल समिति द्वारा लिए गए निर्णयों का अनुमोदन किया जाएगा. इसके अनुसार स्वर्ण पदक, रजत व कांस्य पदक विजेताओं को बढ़ी हुई राशि मिलेगी. इसके अलावा खिलाडि़यों को टीए व डीए की भी बढ़ी राशि मिलेगी. खेल को बढ़ावा देने के लिए खेल प्रशिक्षक नियुक्त करने की मांग भी इस बैठक में उठी. बैठक में मुख्य रूप से वित्त सलाहकार मधुसूदन, वित्त पदाधिकारी डॉ. सुधांशु कुमार, डॉ. किरण शुक्ला आदि उपस्थित थे.

सुबह आठ से 10 बजे तक क्लास

परीक्षा के मौसम में भी घंटी आधारित शिक्षकों को कक्षाएं लेने का मौका मिलेगा. वित्त कमेटी की बैठक में सदस्य डॉ. केके कमलेंदु ने मांग की परीक्षा के दौरान प्रथम पाली एवं द्वितीय पाली में परीक्षाएं होती थी. इस कारण घंटी आधारित शिक्षकों को पढ़ाने का मौका नहीं मिलता, जिससे उन्हें मानदेय नहीं मिल पाता. इस कारण सुबह कम से कम दो घंटा कक्षाओं को लेने का आदेश दिया जाए. इस बात पर कुलपति ने सहमति जताई तथा कहा कि शीघ्र ही परीक्षा के दौरान सुबह के आठ बजे से दस बजे तक कक्षाएं संचालित करने का आदेश जारी किया जाएगा.