-कोल्हान विश्वविद्यालय ने स्नातक पार्ट वन की मेधा सूची जारी

JAMSHEDPUR: कोल्हान विश्वविद्यालय ने स्नातक पार्ट वन की मेधा सूची जारी कर दी है। इसमें कई तरह की त्रुटियां सामने आई हैं। सामान्य स्नातक करने वाले छात्र का नाम प्रतिष्ठा में है तो प्रतिष्ठा चाहने वाले छात्र का नाम स्नातक सामान्य में है। इसके अलावा कम नंबर वाले छात्रों का नाम भी स्नातक प्रतिष्ठा वाली सूची में शामिल है। इस कारण कोल्हान विश्वविद्यालय ने अब इसका भी तोड़ निकाल लिया है। केयू के रजिस्ट्रार एससी दास ने इस संबंध में सभी कॉलेजों के प्राचार्यो को एक पत्र जारी किया है। पत्र संख्या केयू-आर-8म्0 में प्राचार्यो को निर्देश दिया गया है कि स्नातक पार्ट वन की मेधा सूची पूर्णत: प्रोविजनल है। सूची के अनुसार सारे अंक पत्रों व प्रमाण पत्रों की जांच कर ही छात्रों का नामांकन पार्ट वन में लिया जाये। अगर कहीं गड़बड़ी होती है तो इसकी जिम्मेदारी कॉलेज पर होगी।

केयू की सूची के अनुसार ही होगा नामांकन: रजी

को-ऑपरेटिव कॉलेज के प्राचार्य कक्ष में गुरुवार को सभी विभागाध्यक्षों के साथ प्राचार्य डा। एसएस रजी ने बैठक की। इसमें तय हुआ कि स्नातक पार्ट वन में नामांकन केयू की सूची के अनुसार ही लिया जायेगा। बस उनके अंक पत्रों की जांच कर प्रतिष्ठा विषय के प्राप्तांक प्रतिशत को देख लेना है। जिस विषय में छात्र प्रतिष्ठा चाहते हैं, उनका उस विषय में कम से कम ब्भ् प्रतिशत नंबर होना आवश्यक है। वैसे छात्र जिनका प्राप्तांक ब्भ् प्रतिशत से अधिक प्रतिष्ठा विषय में है और उनका नाम सामान्य श्रेणी की सूची में आ गया है तो उनका नामांकन स्नातक सामान्य में ही होगा। केयू की सूची में किसी तरह की कोई छेड़-छाड़ नहीं की जायेगी।

आंदोलन के मूड में छात्र संघ

स्नातक पार्ट वन की मेधा सूची में बरती गई अनियमितता तथा क्ब् हजार से अधिक छात्रों का नामांकन रद कर दिये जाने को लेकर विभिन्न छात्र संगठन आंदोलन के मूड में दिखाई पड़ रहे हैं। इसको लेकर बकायदा छात्र संगठन अलग-अलग रणनीति बना रहे हैं। मांग सिर्फ दो हैं एक क्ब् हजार छात्रों को कॉलेजों में नामांकन दिलवाना तथा दूसरा पार्ट वन की नामांकन की तिथि को बढ़वाना।