छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) छात्रसंघ चुनाव कराने का रास्ता साफ हो गया है। चुनाव संबंधी निर्णय करने लिए गठित संचालन समिति ने बुधवार को आयोजित अपनी पहली बैठक में चुनाव कराने पर सहमति प्रदान की। चौथे छात्र संघ चुनाव के लिए गठित संचालन समिति के चेयरमैन प्रतिकुलपति डॉ। रणजीत कुमार सिंह ने बैठक की अध्यक्षता की। लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुसार अब तक विवि में संपन्न हुए चुनाव की समीक्षा के लिए सभी संबंधित पक्षकारों से बातचीत करने का निर्णय किया गया। इसके लिए अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ। टीसीके रमन की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी गठित की गई।

यह कमेटी कॉलेजों के प्राचार्य, छात्र संगठन, अभिभावकों सहित सभी संबंधित पक्षकारों से उनकी राय लेगी। अगले 15 दिनों के अंदर उप समिति अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। बैठक के दौरान अधिष्ठाता छात्र कल्याण से मतदाता सूची अपडेट करने के बारे में आवश्यक समय सीमा के संबंध में ब्यौरा मांगा गया। इसके अलावा परीक्षा नियंत्रक कार्यालय से परीक्षा की समय सारणी उपलब्ध कराने को कहा गया। परीक्षा विहीन पखवाड़े के संबंध में जानकारी मांगी गई।

रिपोर्ट के बाद फिर बैठक

केयू छात्रसंघ चुनाव को लेकर अपनी नियमावली है। लिंगदोह कमेटी के आधार पर तैयार की गई नियमावली के अनुसार उप समिति की रिपोर्ट के आधार पर इसमें बदलाव हो सकता है। इसके लिए कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर फिर बैठक होगी। कोल्हान विश्वविद्यालय में चुनाव दो चरणों में कराये जाते हैं। पहला चरण कॉलेज स्तर पर जबकि दूसरा चरण विवि स्तर पर संपन्न होता है। कॉलेज छात्र संघ में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सहायक सचिव, उप सचिव, विश्वविद्यालय प्रतिनिधि, कोषाध्यक्ष पद के लिए चुनाव होता है। वहीं विश्वविद्यालय छात्र संघ में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव, उप सचिव के लिए चुनाव कराया जाता है। कॉलेज से निर्वाचित विश्वविद्यालय प्रतिनिधि विवि के छात्र संघ के पदाधिकारियों का निर्वाचन करते हैं।

इनकी रही मौजूदगी

नौ सदस्यों वाली समिति में अभिषद सदस्य प्रोफेसर डीपी सतपथी, रूसा समन्वयक प्रोफेसर एके उपाध्याय, जगन्नाथपुर कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ। केएन प्रधान, कुलानुशासक डॉ। एके झा बैठक में शामिल हुए। तीन सदस्य राजेश कुमार शुक्ल, कस्तूरी बोईपाई तथा डॉ। एसपी मंडल बैठक में शामिल नहीं हो सके।