ष्ट॥न्ढ्ढक्चन्स्न्/ छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: कोल्हान विश्वविद्यालय के छात्रसंघ सचिव सुबोध महाकुड़ के नेतृत्व पर एक प्रतिनिधिमंडल कोल्हन विश्वविद्यालय के कुलपति तथा प्रति कुलपति से मुलाकात किये। इस दौरान सुबोध महाकुड़ ने कहा कि कोल्हान विश्वविद्यालय के अंतर्गत होने वाले यूजी तथा पीजी सेमेस्टर की परीक्षाएं लेट से हो रही हैं। इसके चलते सभी छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। साथ ही कोल्हान विश्वविद्यालय में चल रहे प्रतियोगिता को¨चग विगत एक वर्षों से बंद कर दिया गया है। कुलपति डॉ। शुक्ला महांती के आदेश के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है जिससे पता चलता है कि उनकी कार्यशैली छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करना है। इसी बीच मौजूद टाटा कॉलेज सचिव पिपुन बारिक ने भी कहा कि विगत दिनों से प्रत्येक कॉलेज में हेल्प डेस्क की सुविधा मांग की गई थी, जिसे कॉलेज प्रशासन इसे गंभीरता से नहीं ले रहा है। इन सभी ¨बदुओं पर विश्वविद्यालय अभिलंब कार्रवाई करें। जिससे छात्रों के भविष्य पर किसी प्रकार खराब नहीं हो। इस मौके पर पीजी विभाग संयुक्त सचिव राजेश पूर्ति, टाटा कॉलेज संयुक्त सचिव लक्ष्मण बिरुवा, गोपाल महतो, पप्पू बारिक, राजेंद्र रावत आदि छात्र उपस्थित थे।

समर्पित रहनेवाले ही सफल

लक्ष्य के प्रति समर्पित रहने वालों को ही सफलता मिलती है। छात्राएं अपनी मंजिल की ओर सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े। यह बातें ग्रेजुएट कॉलेज में मंगलवार को वोकेशनल की छात्राओं के लिए आयोजित मोटिवेशनल सेशन संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता के रूप में मिनी पांडेय ने कही। इस दौरान उनके द्वारा बनाए गए शार्ट फिल्म स्माइल बनाम स्माइल व इकोफ्रेंडली को दिखाया गया। इन फिल्मों का चयन राष्ट्रीय फिल्म समारोह में भी हो चुका है। मौके पर कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। सत्यरूपा श्रीवास्तव, डॉक्टर किरण शुक्ला, डॉक्टर अर्चना सिन्हा समेत कई शिक्षक-शिक्षिका उपस्थित थीं।

नहीं हो पा रहा है एडमिशन

कॉलेजों में बीएड पाठ्यक्रम के नामांकन में चालान का पेंच फंस रहा है। कोल्हान विश्वविद्यालय के अलग-अलग कॉलेजों की ओर से जारी की जा रही मेरिट सूची में हर बार सात से आठ छात्र-छात्राओं का नाम निकल रहा है। जांच में पता चल रहा कि संबंधित अभ्यार्थियों की ओर से अलग-अलग कॉलेजों के नाम आवेदन किया गया है। चालान नहीं जमा किया गया है। लिहाजा मेरिट लिस्ट में नाम होने के बावजूद चालान के अभाव में संबंधित छात्र-छात्राओं का दाखिला नहीं हो पा रहा है।

छात्रा को भेजा नोटिस

कोल्हान विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रोवीसी डॉ। रणजीत कुमार सिंह के खिलाफ शिकायत करने वाली अवध डेंटल कॉलेज छात्रा को नोटिस भेजा है। संबंधित पत्र में छात्रा को कहा गया है कि वह अपने द्वारा विवि के प्रोवीसी के खिलाफ लगाये गए आरोप के बारे में अपना पक्ष प्रस्तुत करें। डेंटल की पढ़ाई करने वाली छात्रा की ओर से कुलाधिपति सह रजच्यपाल कार्यालय को ईमेल भेजकर प्रोवीसी के खिलाफ वित्तीय मामले से जुड़ी शिकायत की गयी थी। राजभवन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए विवि से रिपोर्ट मांगी है। वि की ओर से संबंधित छात्रा को पत्र भेजकर अपनी शिकायत के आलोक में पक्ष रखने के लिए कहा गया है।

पीजी सेमेस्टर टू में चार प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस

पीजी सेमेस्टर टू की मंगलवार को आयोजित रिसर्च एंड मेथोडोलॉजी की परीक्षा में चार प्रश्न आउट ऑफ प्रश्न पूछे जाने की शिकायत छात्रों ने की है। वर्कर्स कॉलेज परीक्षा केंद्र के विद्यार्थी संदीप पात्र, अमित साव, रशिकांत, मोहन, शैलेश, दीपक, धनु, रिया रानी दत्ता ने एआइडीएसओ के बैनर तले कॉलेज के परीक्षा नियंत्रक महेश कुमार को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया गया कि परीक्षा में कुल आठ प्रश्न पूछे गए। इसमें प्रश्न संख्या 6 से 9 तक प्रश्न पाठ्यक्रम से बाहर पूछा गया। इस कारण विद्यार्थियों को उत्तर देने में परेशानी हुई। इस संबंध में जब कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ। पीके पाणि ने बताया कि विद्यार्थियों द्वारा शिकायत मिली है। लेकिन उन्हें ये आउट ऑफ सिलेबस नहीं लगते। फिर भी शिकायत के आधार पर इसकी जांच कराई जायेगी।

टाकू के चुनाव की घोषणा जल्द

कोल्हान विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (टाकू) का चुनाव की घोषणा जल्द होगी। दो-तीन दिन में इसे लेकर चुनाव संचालन समिति की बैठक होने वाली है। इस संबंध में जानकारी देते हुए चुनाव संचालन समिति के सदस्य डॉ। संजय यादव ने बताया कि समिति में तीन सदस्य हैं। दो-तीन दिन में समिति के सदस्य एक साथ बैठकर चुनाव पर चर्चा करेंगे। उम्मीद है जल्द ही चुनाव की तिथि घोषित कर दी जाएगी। मालूम हो कि टाकू का का वर्तमान कार्यकाल सितंबर में ही समाप्त हो गया है।

रोजगार कैंप स्थगित

कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से 30 नवंबर को जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज में होने वाला रोजगार कैंप स्थगित कर दिया गया है। अब यह कैंप 14 व 15 दिसंबर को होगा। इस बात की जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट प्रभारी डॉ। आरके कर्ण ने बताया कि कैंप को दो दिन करने का प्रयास किया जा रहा था। 30 नवंबर को एक ही दिन का समय मिल रहा था। इस कारण इसे स्थगित कर दिया गया है। दो दिन होने से छात्र-छात्राओं को मौका ज्यादा मिलेगा। (जासं)

एड ऑन कोर्स का फार्म फिलअप 29 से

कोल्हान विश्वविद्यालय ने एड ऑन सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षा के लिए फार्म फिलअप की तिथि घोषित कर दी है। फार्म भरने का कार्य 29 नवंबर से 03 दिसंबर तक होगा। इसके लिए छात्रों को कुल 800 रुपया का भुगतान करना होगा। विस्तृत जानकारी केयू के वेबसाइट पर उपलब्ध है।

नर्सिग की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 03 से

बेसिक बीएससी नर्सिग फ‌र्स्ट ईयर सत्र 2017-21, सेकेंड ईयर सत्र 2016-19, थर्ड ईयर सत्र 2015-19 की प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथियां केयू द्वारा घोषित कर दी गई है। ये परीक्षाएं कॉलेज ऑफ नर्सिग टीएमएच में होगी। फ‌र्स्ट ईयर की परीक्षा 5 दिसंबर व छह दिसंबर, सेकेंड ईयर की परीक्षा 10 व 11 दिसंबर तथा थर्ड की परीक्षा 03 दिसंबर से 13 दिसंबर तक होगी। विस्तृत जानकारी केयू के वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।