vineet.tiwari@inext.co.in
PRAYAGRJA: आस्था और अध्यात्म का संगम 'कुंभ' टूरिस्ट्स के लिए भी बेहतर डेस्टिनेशन है। टूरिस्ट्स की डिमांड को फुलफिल करने के लिए रेती पर स्थापित टेंट में ऐसी सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं जो फाइव स्टार होटलों में ही उपलब्ध होती हैं। प्राइवेट के साथ गवर्नमेंट सेक्टर ने भी इस पर काम किया है और लग्जिरियस फेसेलिटी से लैस टेंट सिटी खड़ी कर दी है। प्रयागराज में पहली बार बनी कंटेनर टेंट सिटी इसका उदाहरण है।

मौसम से बचकर लीजिए आनंद
अरैल एरिया में डेवलप हो रही ओमैक्स सिटी प्रिमाइस में स्थापित कंज कीरी कंटेनर टेंट सिटी में उपलब्ध सुविधाएं देशी के साथ विदेशी टूरिस्ट के लिए आकर्षण हैं। यहां कंटेनर के 120 बंक हाउस बनाए गए हैं। मेले में यह एकमात्र ऐसी टेंट सिटी है जहां प्रत्येक रूम में एसी लगा है। कंटेनर टेंट सिटी ठहरने वाले पर मौसम का कोई असर नहीं होता। बारिश, आंधी या तूफान आए तब भी अंदर श्रद्धालु सुकून की नींद ले सकते हैं।

कंटेनर टेंट सिटी की स्पेशियालिटी

प्राकृतिक आपदा से बचाव के लिए लोहे से बना फ्रेमवर्क लगाया गया है

की-लॉक सिस्टम से लैस है। डायनिंग हॉल का पर्दे से तैयार इंटीरियर बेहद इंप्रेसिव है

टेंट के भीतर एसी, टीवी, राइटिंग टैबल, बेड लैंप, साइड टेबिल, इलेक्ट्रिक केतली, रूम हीटर, अलमारी, गीजर, स्मोक डिटेक्टर जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं

वेस्टर्न टॉयलेट और बाथरूम है।

फूड पैकेज भी है स्पेशल

कपल्स के लिए बुफे ब्रेकफास्ट, लंच, हाई-टी और डिनर।

शाकाहारी भोजन के साथ राजस्थानी, पंजाबी और नॉर्थ इंडियन फूड्स चूज करने का आप्शन

एंटरटेनमेंट अरेंजमेंट

इवीनिंग में राजस्थानी कल्चरल प्रोग्राम और फोक डांस एंज्वॉय किया जा सकता है।

हाई स्पीड वाइ-फाई, 32 इंच का एलसीडी विद सैटेलाइट चैनल, टी एंड कॉफी मेकर इन रूम।

रेंट पैकेज

10 से 40 हजार प्राइज प्वाइंट के पैकेज सिंगल और डबल बेड फैमिली कंटेनर रूम

हेलीकॉप्टर के हवाई सफर का आनंद ले सकते हैं।

इसके लिए चार्जेस अलग। लोग वाया रोड टूर पैकेज भी ले सकते हैं।

महाराजा स्विस कॉटेज में भी सुविधाएं भरपूर
पर्यटन विभाग ने जवाहर लाल नेहरू रोड परेड ग्राउंड पर 50 कॉटेज की संगम टेंट कॉलोनी बसायी है। इसमें महाराज स्विस कॉटेज में ब्लोअर और गीजर की सुविधा है। स्विस कॉटेज में यह फैसिलटी नहीं है। आन डिमांड गरम पानी उपलब्ध कराया जाता है। पैकेज में ही मॉर्निंग टी, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर शामिल है। एक्सटा परसन का चार्ज अलग है। यहां स्टे करने वालों के लिए पैकेज टूर और टैक्सी सर्विसेज भी उपलब्ध हैं। संगम टेंट सिटी में वेज, इंडियन, चाइनीज और कांटीनेंटल फूड अवेलेबल हैं। इसका चार्ज रेंट पैकेज में इन्क्लूड किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इनोवेटिव आइडिया से प्रेरित होकर पहला और ग्लोरियस एकोमेडेशन तैयार किया गया है। राजस्थान में कंटेनर टेंट सिटी का सफल प्रयोग करने के बाद कुंभ के श्रद्धालुओं को इसका अनुभव प्राप्त हो रहा है। बंक हाउस की कई खासियत हैं जो टेंट या दूसरे मोबाइल हाउस से अलग करती हैं। कुंभ में यह हमारा नो प्रॉफिट नो लॉस का बिजनेस है।

-ललित कीरी,

कीरी एंड कंपनी के चेयरमैन

हमारे यहां दो तरह के पैकेज हैं। नार्मल और स्नान पर्व के लिए सेपरेट पैकेज उपलब्ध हैं। इसे आनलाइन भी बुक कराया जा सकता है। रेंट पैकेज में ही फूडिंग इंक्लूड की गयी है।

ओपी सिंह

डीपी, टूरिस्ट बंगलो प्रयागराज