स्वास्थ्य मंत्री ने प्रवासी भारतीयों के आगमन के बारे में दी महत्वपूर्ण जानकारी
PRAYAGRAJ: वाराणसी के प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वाले डेलीगेट्स 24 जनवरी को सुबह 9 बजे प्रयागराज कुंभ मेला में आएंगे। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री और प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि अब तक 4500 प्रवासी भारतीयों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। इसमें से 2500 के कुंभ में आने की उम्मीद है। सिद्धार्थनाथ सिंह शुक्रवार को मीडिया सेंटर में पत्रकारों को प्रवासी भारतीयों के कार्यक्रम से जुड़ी जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि उनको वाराणसी से प्रयागराज तक स्पेशल बसों से लाया जाएगा।

बोट से पहुंचेंगे संगम नोज
प्रवासी भारतीय सबसे पहले अरैल स्थित टेंट सिटी जाएंगे। यहां से उन्हें बोट केजरिए संगम नोज पर लाया जाएगा। यहां संगम का पूजन अर्चन व स्नान होगा। इसके बाद प्रवासी भारतीयों को अक्षयवट, सरस्वती कूप और संगम स्थित श्रीबडे़ हनुमान का दर्शन कराया जाएगा। किलाघाट रोड पर उनको लंच कराया जाएगा। इसके बाद वह बोट से वापस टेंट सिटी आएंगे। इसके बाद सेक्टर-19 में कला ग्राम, संस्कृति ग्राम और वेंडिंग जोन का भ्रमण कराया जाएगा। 24 की रात प्रवासी भारतीयों को स्पेशल टेन से दिल्ली ले जाया जाएगा।

मॉरीशस के पीएम का आना तय नहीं
यूपी के बलिया के रहने वाले मॉरीशस के पीएम का सम्मेलन में आने का कार्यकम अभी तय नहीं है। प्रदेश प्रवक्ता ने बताया कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के आने की भी अभी कोई सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीयों के आगमन पर सिक्योरिटी टाइट रखी जाएगी। प्रत्येक बस पर एक पुलिस अधिकारी और सीओ की तैनाती होगी। साथ में स्पेशल स्क्वॉड, एनडीआरएपफ, जल पुलिस, एटीएस भी मौजूद रहेगी। डेलीगेटृस के साथ सौ लाइजन ऑफिस भी रखे जाएंगे।