13 जनवरी से अब तक 440 मेला स्पेशल ट्रेन चलाने का दावा

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: मकर संक्रांति से लेकर मौनी अमावस्या स्नान पर्व तक रेलवे ने 440 मेला स्पेशल ट्रेन चलाने का दावा किया है। मौनी अमावस्या के बाद रेलवे बसंत पंचमी स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराने की तैयारी में जुट गया है। रेलवे ने बसंत पंचमी पर 130 मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने का प्लान बनाया है। इसके अलावा कुछ और ट्रेनों को रिजर्व रखा जाएगा।

रेलवे तैयार कर चुका है प्लान
प्लान के तहत शनिवार सुबह से सिविल लाइंस साइड से जंक्शन की ओर पैसेंजर की इंट्री बंद हो जाएगी। सिटी साइड से ही पैसेंजर्स की इंट्री होगी। वहीं शुक्रवार से ही मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। शुक्रवार को तीन स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। नौ को 18 मेला स्पेशल और 10 फरवरी यानी बसंत पंचमी के दिन 50 मेला स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। 11 फरवरी को 44 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। 12 फरवरी को 15 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। बसंत पंचमी के दौरान 130 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनें इलाहबाद जंक्शन, इलाहाबाद छिवकी, नैनी जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन, झूंसी और प्रयाग जंक्शन से चलाने की तैयारी है।

ट्रेनों के संचालन का डाटा जारी

- 13 जनवरी से 07 फरवरी तक 195 मेला स्पेशल ट्रेनें रिसीव की गई

- 245 मेला स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया

- 3 से 7 फरवरी तक 109 मेला स्पेशल ट्रेन रिसीव हुई, 132 ट्रेनों को चलाया गया

- 241 मेला स्पेशल ट्रेन मौनी अमावस्या स्नान पर्व के लिए चलाई गई

- 22 मेला स्पेशल ट्रेन उत्तर रेलवे द्वारा रिसीव किया गया

- 56 मेला स्पेशल ट्रेनें उत्तर रेलवे द्वारा चलाई गई

- 41 मेला स्पेशल ट्रेन पूर्वोत्तर रेलवे ने रिसीव किया

- 39 मेला स्पेशल ट्रेनों को पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा चलाया गया

मौनी अमावस्या पर इस बार रिकार्ड मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने के बाद रेलवे अब बसंत पंचमी के लिए तैयार है। 130 से अधिक मेला स्पेशल ट्रेनें बसंत पंचमी के लिए चलाई जाएंगी।
सुनील कुमार गुप्ता पीआरओ, इलाहाबाद मंडल