prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: कुंभ में आने वालों को पुण्यलाभ के साथ आंखों का फ्री इलाज भी मिलेगा। मेले में लगने वाले नेत्र कुंभ में यह सुविधाएं मिलेंगी। इनकी तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं। इसमें देशभर से आए डॉक्टर्स नि:शुल्क अपनी सेवाएं देंगे। हजारों मरीजों का फ्री ऑफ कॉस्ट मोतियाबिंद का ऑपरेशन भी किया जाएगा। इस महाआयोजन में प्रयागराज का एमडीआई हॉस्पिटल विशेष भूमिका निभाने जा रहा है। यहां से तीन यूनिट इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगी।

कुल बीस यूनिट करेंगी इलाज
नागवासुकी मंदिर के नजदीक लगने वाले नेत्र कुंभ शिविर में रोजाना 20 यूनिट काम करेंगी। यह सभी उपकरणों से लैस होंगी। प्रत्येक डॉक्टर के साथ टेक्नीशियन, तीन ऑप्टोमेटिस्ट भी रहेंगे। 12 जनवरी से यह शिविर शुरू होगा और पूरे मेले में कार्य करेगा। मनोहर दास क्षेत्रीय नेत्र चिकित्सालय की तीन यूनिट रोजाना इस काम में अपना हाथ बंटाएंगी। इसी प्रकार बाकी 17 यूनिट में प्रदेश और देश भर आए डॉक्टर्स रोजाना अपना योगदान देंगे।

सौ डॉक्टर्स के रुकने की व्यवस्था
नेत्र कुंभ में रोजाना सौ डॉक्टर्स के रुकने की व्यवस्था की जा रही है। स्वामी विवेकानंद जयंती 12 जनवरी से शुरू होकर चार मार्च तक चलने वाले नेत्र कुंभ में केजीएमयू, प्रयागराज, आगरा, कानपुर, झांसी, गोरखपुर, बीएचयू के साथ हरियाणा, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, इंफाल, जम्मू-कश्मीर तक से नेत्र चिकित्सक पहुंच रहे हैं।

एक लाख से अधिक लगेंगे चश्मे
मेले में दिल्ली के एक एनजीओ ने एक लाख मरीजों को फ्री ऑफ कॉस्ट चश्मे बांटने की पेशकश की है। इनमें से प्रत्येक की कीमत 400 से 500 रुपए होगी। मरीजों के आंखों की जांच टीम में शामिल आप्टोमेट्रिस्ट करेंगे और फिर हाथों हाथ चश्मा बनाकर मरीज को दे दिया जाएगा। साथ ही दस हजार मरीजों को मोतियाबिंद का ऑपरेशन करने का लक्ष्य रखा गया है। चिंहित मरीजों को एमडीआई हॉस्पिटल में ऑपरेशन के लिए भर्ती कराया जाएगा।

नेत्रदान महादान का देंगे संदेश
इसके अलावा नेत्र कुंभ शिविर का एक कोना नेत्रदान महादान का संदेश देने वाला होगा। इच्छुक लोग यहां फार्म भरेंगे और फिर इसे उनके जिले में भिजवा दिया जाएगा। नेत्र कुंभ कुल मिलाकर 50 दिनों तक चलेगा और इसके जरिए मरीजों को नि:शुल्क आंख का इलाज प्रदान किया जाना है। यह पहली बार होगा कि कुंभ मेले में ऐसा महा शिविर नेत्र शिविर लगाया जा रहा है। इसमें प्रतिभाग करने वाले डॉक्टर्स की लिस्ट लगभग बनकर तैयार है।

वृहद स्तर पर नेत्र कुंभ का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य उद्देश्य लोगों को नि:शुल्क आंखों का इलाज प्रदान करना है। जरूरत पड़ने पर नि:शुल्क चश्मा वितरण और ऑपरेशन भी किया जाएगा। आपरेशन के दौरान लेंस प्रत्यारोपण भी फ्री होगा। एमडीआई की भागीदारी सुनिश्चित हो चुकी है।

-प्रो। एसपी सिंह, एमएलएन मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल व नेत्र कुंभ आयोजन समिति मेंबर