-कुंभ मेला का पीएम नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में किया जिक्र

-युवाओं से की कुंभ का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की अपील

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: हमारी संस्कृति में ऐसी चीजों की भरमार है जिन पर हम गर्व कर सकते हैं। पूरी दुनिया को अभिमान के साथ दिखा सकते हैं। उनमें से एक कुंभ मेला है। जहां आस्था और श्रद्धा का सागर उमड़ता है। इस संबोधन के जरिए देश के पीएम नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों से कुंभ मेला की भव्यता देखने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस बार पंद्रह जनवरी से लेकर चार मार्च तक मेला आयोजित किया जा रहा है। इसे यूनेस्को ने अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर की सूची में शामिल किया है।

सोशल मीडिया पर करें प्रचार

पीएम ने कहा कि जब आप कुंभ मेला जाएं तो कुंभ के अलग-अलग पहलू और तस्वीरों को सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को कुंभ में जाने की प्रेरणा मिले। उन्होंने सोलह दिसम्बर को प्रयागराज जाकर कुंभ की तैयारियों को देखने का जिक्र भी मन की बात कार्यक्रम में किया। मोदी ने कहा कि कई देशों के डेली गेट्स ने यहां आकर कुंभ की तैयारियां देखी थी। मैंने खुद कमांड सेंटर देखा जहां कुंभ मेला के दौरान बड़ी सुविधा दी जाएगी।

अक्षयवट का भी जिक्र

प्रयागराज दौरे के दौरान पीएम ने किले के अंदर कैद जिस अक्षयवट का दर्शन किया उसका जिक्र करते हुए कहा कि दशकों बाद आप वहां जाएंगे तो संगम स्नान के बाद अक्षयवट का दर्शन आसानी से कर सकते हैं।

बॉक्स

कार्यक्रम में शामिल हुए डिप्टी सीएम

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने प्रयागराज भ्रमण के दौरान रविवार को जीनियस पब्लिक स्कूल, झलवा में आयोजित मन की बात कार्यक्रम में हिस्सा लिया। श्री मौर्या के साथ विधायक संजय गुप्ता व पार्टी कार्यकर्ताओं ने पीएम के संबोधन को सुना। डिप्टी सीएम श्री मौर्या ने कहा कि इस लोकप्रिय कार्यक्रम में पीएम ने पूरे भारत वर्ष के कोने-कोने की बात की और प्रयागराज में पड़ने वाले कुंभ की भी बात की। जो प्रयागराज के महत्व को दर्शाता है।