i exclusive

-देश के पहले पीएम पं। नेहरू ने कुंभ की तैयारियों के लिए गठित की थी उच्च स्तरीय कमेटी

dhruva.shanakr@inext.co.in

ALLAHABAD: अगले साल आयोजित होने वाले कुंभ मेला की मॉनीटरिंग भले ही पीएम नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं लेकिन ऐसा पहली बार नहीं हो रहा। चौसठ साल पहले भी संगम की रेती पर हुए कुंभ मेला की तैयारियों को लेकर पल-पल की जानकारियां ली जाती थीं। देश के पहले पीएम पं। जवाहर लाल नेहरू ने तत्कालीन अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया था कि तैयारियों को लेकर किसी तरह की कोताही न बरती जाए। इतना ही नहीं उनके निर्देश पर एक उच्च स्तरीय कमेटी का भी गठन किया गया था। इसका प्रमाण इलाहाबाद स्थित क्षेत्रीय अभिलेखागार में दर्ज किया गया था।

तैयारियों में देरी पर रहते थे चिंतित

अभिलेखागार के एक अन्य दस्तावेज में कुंभ आयोजन को लेकर पं। नेहरू की चिंता का भी प्रमाण मिलता है। 1954 में आयोजित कुंभ मेला में ऑफिसर इंचार्ज कुंभ मेला एस बघेल ने डीएम इलाहाबाद जेएन उग्र को संबोधित करते हुए लिखा था कि पीएम महोदय कुंभ की तैयारियों में हो रही देरी को लेकर चिंतित हैं। क्षेत्रीय अभिलेख अधिकारी अमित अग्निहोत्री की मानें तो चिंता की वजह से ही सीआईडी के अधिकारी रोजाना की रिपोर्ट पुलिस हेडक्र्वाटर भेजते थे। वहां से जानकारियां प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजी जाती थी।

अब दिव्य और भव्य कुंभ के लिए निगरानी

देश के पहले पीएम के बाद नरेन्द्र मोदी ऐसे दूसरे पीएम बन गए हैं, जिनकी अगुवाई में अगले साल कुंभ मेला का आयोजन किया जाएगा। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के निदेशक इंद्रजीत ग्रोवर ने बताया कि यूनेस्को की सांस्कृतिक विरासत की सूची में कुंभ मेला को शामिल किए जाने के बाद उसे दिव्य और भव्य बनाने के लिए पीएम के निर्देश पर संस्कृति मंत्रालय कार्य कर रहा है। इसके लिए हेड ऑफ मिशन के देशों को यहां की सांस्कृतिक विरासत दिखाने के लिए विदेशों के सौ से अधिक कलाकारों को आमंत्रित करने की योजना बनाई गई है।

वर्जन

देश के पहले पीएम ने उच्च स्तरीय कमेटी गठित की तो अब पीएम सीधे तैयारियों पर नजर रख रहे हैं। पूर्व पीएम स्व। नेहरू आयोजन की तैयारियों को लेकर अपनी चिंता जाहिर किया करते थे। जिसका प्रमाण अभिलेख में मिलता है।

-अमित अग्निहोत्री, क्षेत्रीय अभिलेख अधिकारी