-तय समय सीमा के भीतर पूरे नहीं हो पा रहे शहर में कुंभ से जुड़े तमाम प्रोजेक्ट्स

-15 दिन और बढ़ गई सिविल एंक्लेव के फाइनल होने की डेट

-सड़कों की मरम्मत का काम भी एक महीने आगे खिसका

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला 2019 का प्रथम शाही स्नान पंद्रह जनवरी को होगा तय है। दिसंबर लास्ट में ही अखाड़ों के साथ-साथ हजारों तीर्थ यात्रियों का संगम नगरी प्रयागराज आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। लेकिन कुंभ मेला के लिए चल रहे कार्यो को पूरा करने की डेट तय नहीं हो पा रही है। दस-दस दिन, पंद्रह-पंद्रह दिन करते हुए करीब एक महीने के लिए समय टलता चला जा रहा है। कटहुला में नए सिविल एंक्लेव का निर्माण हो, हाईकोर्ट फ्लाईओवर का निर्माण हो, सड़क चौड़ीकरण का काम हो या फिर सीवर लाइन बिछाने के लिए खोदी गई सड़कों की मरम्मत करना हो। सभी काम को पूरा करने की लास्ट डेट निर्धारित होती है, फिर लास्ट में फाइनल होने की डेट बढ़ जा रही है।

सिविल एन्क्लेव बनेगा 15 दिसंबर तक

कटहुला में निर्माणाधीन सिविल एंक्लेव को टाटा कंपनी के करीब 3500 कर्मचारियों की टीम द्वारा बनाया जा रहा है।

- 30 अक्टूबर तक सिविल एंक्लेव का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

-कर्मचरियों की कमी के साथ ही मौसम की बेरुखी बताते हुए लास्ट डेट को पंद्रह दिन एक्स्टेंड करते हुए पंद्रह नवंबर किया गया।

-पंद्रह नवंबर को बंगलुरू की फ्लाइट नए टर्मिनल से शुरू करने की तैयारी थी, लेकिन निर्माण कार्य पूरा न होने से पुराने टर्मिनल से फ्लाइट को रवाना किया।

-पंद्रह नवंबर से लास्ट डेट 30 नवंबर कर दिया गया।

-30 नवंबर तक 95 प्रतिशत काम ही पूरा हो पाने की उम्मीद है, क्योंकि कर्मचारियों की संख्या कुछ कम है।

-एक बार फिर सिविल एंक्लेव फाइनल होने की लास्ट डेट बढ़ाते हुए पंद्रह दिसंबर कर दी गई है।

नए एयरपोर्ट पर शिफ्ट होंगी फ्लाइट्स

सिविल एंक्लेव के निर्माण पूरा होने और टर्मिनल का उद्घाटन होने के साथ इलाहाबाद एयरपोर्ट से उड़ रही सभी फ्लाइट्स को नए सिविल एंक्लेव रनवे और बिल्डिंग की तरफ शिफ्ट कर दिया जाएगा।

- दिल्ली, लखनऊ, पटना, इंदौर, नागपुर और बंगलुरु के लिए उड़ रही फ्लाइट पैसेंजर्स बम्हरौली एयरपोर्ट से नहीं बल्कि कटहुला स्थित नए एयरपोर्ट से पकड़ सकेंगे।

पुराना टर्मिनल हो जाएगा वीआईपी टर्मिनल

नया सिविल एन्क्लेव कम्प्लीट होने के बाद इलाहाबाद एयरपोर्ट का पुराना टर्मिनल वीआईपी टर्मिनल बन जाएगा। यहां पैसेंजर्स के नहीं बल्कि वीआईपी मंत्रियों व अन्य लोगों के फ्लाइट लैंड होंगे और टेक ऑफ करेंगे। कुंभ मेला से पहले ये तैयारी पूरी कर ली जाएगी।

-----------

हाईकोर्ट फ्लाईओवर: अब 23 नवंबर तक

-हाईकोर्ट फ्लाईओवर के निर्माण की डेट भी आगे बढ़ती चली जा रही है।

-30 अक्टूबर तक हाईकोर्ट फ्लाईओवर का काम पूरा होना था। जिसे पंद्रह दिन के लिए बढ़ाया गया।

-अब सेतु निगम द्वारा 23 नवंबर तक एक लेन चालू किए जाने की बात कही जा रही है।

सड़कों की तो तारीख भी तय नहीं

शहर की करीब 50 से अधिक सड़कें कुंभ मेला के लिए चौड़ी की जानी हैं। जिनमें से 50 प्रतिशत से अधिक सड़कें चौड़ी हो गई हैं। लेकिन 50 प्रतिशत सड़कें अभी भी खुदी पड़ी हैं। चौड़ीकरण का काम पूरा नहीं हो सका है। पहले 30 अक्टूबर तक सड़कें बननी थीं। अब 30 नवंबर तक भी काम पूरा होने की कोई उम्मीद नहीं है।

हाईकोर्ट फ्लाईओवर निर्माण के लिए सेतु निगम के जिम्मे जो काम था, उसे कराया जा चुका है। अब रोड ब्लैक करने का काम होना है, जिसे प्लांट कांट्रैक्टरों द्वारा कराया जाना है। प्लांट पर अधिक लोड होने के कारण थोड़ी देरी हो रही है। 19 नवंबर से फ्लाईओवर की रोड ब्लैक करने का काम शुरू हो जाएगा। 22-23 नवंबर तक फ्लाईओवर की एक लेन चालू कर दी जाएगी। वहीं कानपुर रोड की एक लेन दो-तीन दिन में चालू हो जाएगी।

-सतीश कुमार

चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर

सेतु निगम