कुंभ के लिए रेलवे के सभी जोन से जुड़ेगा एनसीआर

अक्टूबर तक फाइनल कर लिए जाएंगे नौ आरओबी

6 रेलवे अंडर ब्रिज भी अक्टूबर तक किए जाएंगे चौड़ा

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: कुंभ मेला के दौरान पूरे देश से तीर्थ यात्रियों को संगम नगरी लाने के लिए आईआरसीटीसी रीजनेबुल स्पेशल ट्रेन चलाएगा. इसके साथ ही रेलवे द्वारा कराए जा रहे 9 आरओबी निर्माण और छह आरयूबी चौड़ीकरण के काम को 31 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा. कुंभ मेला को लेकर चल रही तैयारियों पर चर्चा के लिए बुधवार को एनसीआर हेडक्वार्टर के विंध्य सभागार में आयोजित रेलवे और एडमिनिस्ट्रेशन की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया.

एजीएम एनसीआर व कमिश्नर डॉ. आशीष कुमार गोयल की अध्यक्षता में आयोजित मीटिंग में प्रमुख तीर्थ स्थानों से इलाहाबाद को जोड़ने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने पर चर्चा हुई. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सभी रेलवे जोनों की विशेष रेलगाडियां आईआरसीटीसी द्वारा कम लागत की यात्रा सुविधा देते हुए चलाई जाएंगी. बताया गया कि स्पेशल पैकेज व स्पेशल ट्रेन से उत्तर प्रदेश को केरल, तमिलनाडू, गुजरात, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, कर्नाटक आदि प्रदेशों से जोड़ा जाएगा.

सितंबर लास्ट में चौड़ीकरण

कुंभ मेला के लिए जहां नौ आरओबी का निर्माण चल रहा है. वहीं शहर के करीब पांच रेलवे अंडर ब्रीच के रास्ते को चौड़ा किया जाना है. आरयूबी चौड़ीकरण का काम सितंबर लास्ट में किया जाएगा. अधिकारियों का दावा है कि रेलवे अण्डर ब्रिज के लिए बाक्स निर्माण का काम लगभग पूरा हो चुका है. बहुत कम समय में उन्हें लाकर प्रस्तावित आरयूबी में स्थापित कर दिया जायेगा. सितम्बर माह के अन्त तक सोहबतियाबाग, सीएमपी, कुन्दन गेस्ट हाऊस, शिवकुटी और दारागंज के रेलवे अण्डर ब्रिज तथा उनसे जुड़ी सड़क भी बराबर चौड़ी कर ली जायेगी.

यहां हो रहा है आरओबी का निर्माण

1. पानी की टंकी

2. बेगम बाजार

3. नैनी

4. एमएनआईटी

5. फूलपुर

6. रामबाग

7. भीरपुर-करछना

8. मनौरी

9. रसूलाबाद

मीटिंग की महत्वपूर्ण बातें

- सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन के पास भी सड़क होगी चौड़ी, हटेगा अतिक्रमण

- सूबेदारगंज स्टेशन से स्पेशल ट्रेनें चलाने का कमिश्नर ने दिया सुझाव

- स्टेशनों पर चल रहे निर्माण कार्यो के रिव्यू का भी सुझाव

- रेलवे स्टेशन व लाइनों के किनारे 55 स्थानों बनेंगे सामुदायिक शौचालय

- कुंभ के दौरान स्टेशनों से चलेंगी सिटी और शटल बसें, पार्किंग की बनी रणनीति

- रेलवे क्षेत्र में तीर्थयात्रियों के आवागमन तथा होल्डिंग एरिया पर चर्चा

- जगतपुर, हनुमानगंज, कनिहार, गुमटी नम्बर 40, चैथमलाइन की रेलवे क्रासिंग को सड़क के बराबर किया जाएगा चौड़ा

जगतपुर व बख्शीबांध पर आरओबी

कमिश्नर ने सेतु निगम के अधिकारियों को बताया कि जगतपुर व बख्शीबांध पर भी रेलवे ओवरब्रिज बनाये जाने की औपचारिकता प्रारम्भ कर दी गयी है. इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है. कुंभ तक औपचारिकताएं पूरी होते ही निर्माण की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी जायेगी.