-अखिल भारतीय कुर्मी महिला महासभा का राष्ट्रीय महाधिवेशन

-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल हुई शामिल

रांची : देश की राजनीतिक परिदृश्य में कुर्मी समाज की सहभागिता उम्मीद से बहुत ही कम है। हर राज्यों में इस समाज की संख्या किसी भी जाति से अधिक होते हुए भी उपस्थिति नाममात्र की है। कुर्मी समाज की उपस्थिति हर जगह दमदार हो इसके लिए महिलाओं के साथ पुरुषों को भी बराबरी का मेहनत करना होगा। इस समाज के उत्थान के लिए जो भी सार्थक कार्य होंगे सभी का दिल से समर्थन करेंगे। यह बातें भारत सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहीं। वो रविवार को बरियातू रोड स्थित मैथन मैरेज हॉल में अखिल भारतीय कुर्मी महासभा द्वारा आयोजित तृतीय राष्ट्रीय महिला अधिवेशन के दौरान संबोधित कर रही थीं।

वेबसाइट का शुभारंभ

मौके पर अनुप्रिया पटेल ने कुर्मी व्यापार डॉट कॉम वेबसाइट का शुभारंभ किया और कुर्मी समाज को इससे लाभ उठाने की बात कही। इस अवसर पर अखिल भारतीय कुर्मी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एलपी पटेल के अलावा महिला कुर्मी महासभा की प्रदेश अध्यक्ष शांति महतो व दूसरे राज्य की महिला प्रदेश अध्यक्ष सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे। अधिवेशन में करीब पांच हजार लोगों ने शिरकत की।

सरदार पटेल के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान

उन्होंने कुर्मी समाज की महिलाओं से एकजुट होकर समाज के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने को कहा और जागरूक होने के लिए तकनीकी शिक्षा लेने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल के मार्गदर्शन पर चलकर ही देश को सशक्त बनाया जा सकता है। अनुप्रिया पटेल ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी कई बात लोगों से साझा किए।

-------------

एक दूसरे के सहयोग से ही समाज होगा मजबूत

अधिवेशन में प्रदेश के जल संसाधन मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने संबोधन के दौरान कहा कि एक दूसरे के सहयोग से ही कुर्मी समाज मजबूत होगा। अपनी ताकत हम भूल गए हैं। कुर्मी समाज का योगदान समाज के हर क्षेत्र में है। चंद्रप्रकाश ने कहा कि महिलाएं समाज मे हो रही कुरीतियों पर मौन न साधे। न्याय के साथ खड़ा होना अच्छी बात है लेकिन अन्याय के खिलाफ मौन साधना सबसे बुरी बात है। सभी को एक होकर यह प्रयास करना होगा कि संसद से लेकर पंचायत तक अपनी उपस्थिति बेहतर करें।