-कबाब की दुकान से शुरु हुआ बवाल मस्जिद बवाल तक पहुंचा

-जमकर फायरिंग, पथराव, व कांच की बोतलें फेंकी

-फोर्स ने पहुंचकर संभाला मोर्चा, एक पक्ष से हो रही एफआईआर

>

BAREILLY: ·कबाब की दुकान से शुरू हुए मामूली विवाद में दो महीना से सुलग रहा कुतुबखाना मस्जिद का विवाद एक बार फिर गर्मा गया। इस दौरान दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर कई राउंड फायरिंग की। भारी पथराव व कांच की बोतलें फेंक कर हमला किया। पथराव में कई लोग घायल भी हुए हैं। इस दौरान मौके पर पुलिस भी पहुंच गई और हालात को काबू में कर लिया है। तनाव को देखते हुए मौके पर आरएएफ को तैनात कर दिया गया है। खबर लिखे जाने तक बवाल जारी था और एक पक्ष ने पुलिस को तहरीर दी। वहीं, दूसरा पक्ष केस दर्ज करने की तैयारी कर रहा था।

कबाब की शॉप पर हुआ विवाद

आजमनगर में सराय गेट के पास तौफीक कबाब की शॉप है। यहां पर कबाब खाने को लेकर दो पक्षों में झगड़ा हो गया। इसी झगड़े के दौरान कुतुबखाना मस्जिद को कब्जे को लेकर कहासुनी शुरू हो गई। देवबंदी पक्ष ने मस्जिद पर अपना कब्जा होने की बात कही तो बरेलवी पक्ष ने वक्फ बोर्ड के फैसले आने तक की बात कही। इसी बात को लेकर बवाल और ज्यादा बढ़ गया। आरोप है कि एक पक्ष की ओर से पथराव शुरू हो गया। धीरे-धीरे पथराव के बाद कांच की बोतलें फेंकी जाने लगीं। बोतलों में तेजाब भी भरकर फेंका गया। इसके अलावा कई राउंड फायरिंग भी हुई। बवालियों ने कबाब की दुकान में भी तोड़फोड़ की। बवाल की सूचना पर मार्केट में हड़कंप सा मच गया, जो दुकानें ओपन थीं वह भी तुंरत बंद हो गई। घरों में भी दहशत फैल गई और लोग घरों में घुस गए।

पुलिस की मौजूदगी में पथराव

झगड़े की सूचना पर चौकी इंचार्ज संजय राय व प्रभारी एसओ रामनरायण सिंह पुलिस टीम के साथ पहुंचे लेकिन बवालियों की संख्या ज्यादा होने के चलते इतनी फोर्स नाकाफी साबित हुई। फोर्स की मौजूदगी के बावजूद बवाली पथराव व फायरिंग करते हुए मोहल्लों में भागते चले गए। करीब आधा किमी तक अलग-अलग गलियों में पथराव व फायरिंग की गई। बवाल बढ़ता देख मौके पर एसपी सिटी, सीओ सिटी फ‌र्स्ट मौके पर पहुंचे और बाद में प्रेमनगर, सुभाषनगर, इजज्जतनगर व अन्य थानों के एसएचओ व फोर्स मौके पर बुला ली गई। इसके अलावा पूरे सिटी में अलर्ट कर फोर्स को मोबाइल रहने का आदेश जारी कर ि1दया गया।

सड़क पर ही बैठ गए

एसपी सिटी व सीओ सिटी ने बरेलवी पक्ष के लोगों को मौके से हटने के लिए कहा तो वो सड़क पर ही बैठ गए। उन्होंने तुरंत आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की। गिरफ्तारी न होने पर धरने पर बैठने की धमकी दी। काफी देर समझाने के बाद भी जब लोग शांत नहीं हुए तो सीओ सिटी फोर्स के साथ बरेलवी पक्ष के लोगों को लेकर देवबंदी पक्ष की ओर गए। मामले में एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तारी के आश्वासन पर कुछ लोग कोतवाली में मुकदमा लिखवाने के लिए पहुंच गए।

मरीजों को हुइर् परेशानी

जिस जगह बवाल हुआ वो इलाका डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल से सटा हुआ है। फायरिंग की आवाज सुनकर हॉस्पिटल में दहशत का माहौल हो गया। मरीजों के साथ तीमारदार भी टेंशन में आ गए। कई लोग छत से खड़े होकर पथराव देखने लगे। खबर लिखे जाने तक पुलिस मौके पर मौजूद होकर लोगों को समझाने में लगी हुई थी।

कल ही हटी थी फोर्स

29 मई को हुए कुतुबखाना मस्जिद के बवाल के बाद मस्जिद के साथ कई प्वाइंट पर फोर्स तैनात कर दी गई थी। रमजान के माह में भी लगातार फोर्स तैनात रही थी। वेडनसडे को ही सराय गेट के पास से फोर्स हटाई गई थी। इसी का फायदा उठाकर पथराव किया गया है।