-काशी विद्यापीठ में ऑनलाइन होंगे माइग्रेशन व अस्थायी सर्टिफिकेट, कर्मचारियों को दी गयी ट्रेनिंग

-दो फेज में आनलाइन करने की योजना, कन्वोकेशन के बाद होगी शुरुआत

VARANASI

वह दिन दूर नहीं जब एक क्लिक पर माइगे्रशन आपके हाथ में होगा। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन ने टीसी, माइग्रेशन, मान्यता के आवेदन सहित अन्य आवेदन ऑनलाइन करने का डिसीजन लिया है। ये कार्य ऑनलाइन कैसे होंगे इसकी ट्रेनिंग कर्मचारियों को दी भी जा चुकी है। इतना ही नहीं प्राइवेट एजेंसी इसका डेमो भी प्रजेंट कर चुकी है। कन्वोकेशन के बाद माइग्रेशन सहित अन्य सर्टिफिकेट को ऑनलाइन करने की योजना है। ऐसे में अब स्टूडेंट्स को माइग्रेशन के लिए यूनिवर्सिटी का चक्कर नहीं काटना होगा।

अस्थायी डिग्री भी होगी ऑनलाइन

बताया जाता है कि सर्टिफिकेट्स को ऑनलाइन करने का प्लॉन कन्वोकेशन से पहले था। लेकिन अब इसे कन्वोकेशन के बाद ऑनलाइन करने का प्लॉन है। रजिस्ट्रार ओम प्रकाश ने बताया कि अस्थायी प्रमाणपत्र के अलावा माइग्रेशन, वित्त, लेखा व संबद्धता विभाग भी पूरी तरह ऑनलाइन करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में अब छात्र घर बैठे माइग्रेशन व अस्थायी उपाधि के लिए आवेदन कर सकते हैं। इतना ही नहीं सर्टिफिकेट के लिए फीस भी ऑनलाइन गेटवे या चालान के माध्यम से जमा कर सकते हैं। इसके लिए प्राइवेट एजेंसी फाइनल हो चुकी है। इतना ही डिजिटल सिग्नेचर भी बना लिए गए हैं ताकि स्टूडेंट्स को ऑनलाइन अस्थायी डिग्री जारी किया जा सके। हालांकि प्रयोग के तौर पर शुरुआत में अभी स्टूडेंट्स को सिर्फ आवेदन ही ऑनलाइन व फीस जमा करने की ही सुविधा दी जाएंगी। जल्द ही ऑनलाइन अस्थायी व प्रमाणपत्र भी जारी किए जाएंगे।

लाखों स्टूडेंट्स को फायदा

माइगे्रशन व सर्टिफिकेट्स ऑनलाइन होने से वाराणसी के अलावा चंदौली, भदोही, मीरजापुर, सोनभद्र व बलिया के यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड ब्क्8 कॉलेजेज के स्टूडेंट्स को काफी सहूलियत होगी। छह डिस्ट्रिक्ट में ग्रेजुएशन व पीजी के विभिन्न कोर्सेस में करीब साढे चार लाख स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं। ऐसे में उन्हें बार-बार यूनिवर्सिटी की दौड़ नहीं लगानी होगी। अब बस एक क्लिक पर उन्हें माइग्रेशन, टीसी, अस्थायी डिग्री सहित अन्य सर्टिफिकेट जहां से चाहेंगे वहां मिल जाएगा।