-काशी विद्यापीठ ने एग्जाम से पहले कैमरा न लगवाने पर सभी सेंटर्स को दी वार्निग

-ग्रेजुएशन का एनुअल एग्जाम 26 फरवरी से दो शिफ्ट में

VARANASI

गवर्नमेंट के निर्देश पर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन ने 26 फरवरी से स्टार्ट होने वाली ग्रेजुएशन की वार्षिक परीक्षा सीसी कैमरे की निगरानी में कराने का डिसीजन लिया है। इस क्रम में सभी सेंटर्स को एग्जाम से पहले सीसी कैमरे लगवाने का निर्देश दिया गया है। रजिस्ट्रार व एग्जाम कंट्रोलर ओम प्रकाश ने बताया कि सीसी कैमरा न लगवाने व आइसा पोर्टल पर कॉलेज का डेटा अपलोड न करने वाले परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड रोक दिया जाएगा। ग्रेजुएशन की वार्षिक परीक्षा 26 अप्रैल तक दो शिफ्ट में होगी। इस प्रकार परीक्षाएं दो महीने तक चलेंगी। ग्रेजुएशन के 273531 परीक्षार्थियों के लिए वाराणसी सहित छह डिस्ट्रिक्ट में 243 सेंटर्स बनाए गए हैं।

कैंपस में ही कैमरा नहीं

यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने सभी सेंटर्स को परीक्षा से पहले सीसी कैमरा लगवाने का निर्देश दिया है। वहीं यूनिवर्सिटी के क्लास रूम में ही कैमरे नहीं लगे हैं। एग्जाम से पहले लगने की संभावना भी नहीं है। ऐसे में कॉलेजेज से पहले यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को खुद के रूम पर भी ध्यान देना होगा।

घट गए 45415 परीक्षार्थी

ग्रेजुएशन के एनुअल एग्जाम में बनारस, चंदौली, भदोही, मीरजापुर, सोनभद्र व बलिया के करीब 273531 परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं इस साल ग्रेजुएशन में 45415 परीक्षार्थी घट गए हैं। इसके पीछे ग्रेजुएशन के बलिया के परीक्षार्थियों की परीक्षा इस साल जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय ही कराएगा। जबकि बलिया के सेकेंड व थर्ड ईयर के परीक्षार्थियों की परीक्षा पहले की तरह विद्यापीठ के देखरेख में होगी। करीब 45 हजार परीक्षार्थियों के कम होने से विश्वविद्यालय में परीक्षा में करीब 4.31 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है।