- 26 सितंबर को दोपहर तीन बजे से शुरु होंगे आवेदन

- 20 अक्टूबर तक भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी में सेशन 2016-17 में पीएचडी एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 से शुरू होगी। शुक्रवार को यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अधिकारिक तौर पर इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया। यूनिवर्सिटी के विभिन्न पीएचडी कोर्सेस में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 26 सितम्बर को दोपहर तीन बजे से शुरू होगी। आवेदन की लास्ट डेट 20 अक्टूबर निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 12 सौ रुपए व एससी-एसटी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को छह सौ रुपए फीस निर्धारित की गई है। यह जानकारी एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा ने दी।

55 प्रतिशत पर ही मिलेगा प्रवेश

प्रो। मिश्रा ने बताया कि जनरल और ओबीसी कैटेगरी के क्रीमीलियर के स्टूडेंट्स के पीजी में 55 प्रतिशत मा‌र्क्स होने पर आवेदन कर सकते है। जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के नॉन क्रीमीलियर व एससी-एसटी व विकलांग कैटेगरी के स्टूडेंट्स के पीजी में 50 प्रतिशत मा‌र्क्स होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि पीएचडी कोर्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन में ईमेल आईडी, एक्टिव मोबाइल नम्बर, वैकल्पिक मोबाइल नम्बर, फोटो जेपीईजी फार्मेट में, स्कैन सिग्नेचर जेपीईजी फार्मेट में, हाईस्कूल की मार्कशीट, इंटर, ग्रेजुएशन व पीजी की मार्कशीट्स, एमफिल का विवरण व स्कॉलरशिप का विवरण, आईडी, जाति प्रमाण पत्र एक जुलाई 2013 के बाद जारी हुआ, आय प्रमाण पत्र संलग्न करना अनिवार्य है।

आठ चरणों में हाेंगे आवेदन

पहले चरण में कोर्स का चयन, दूसरे में रजिस्ट्रेशन, तीसरे में व्यक्तिगत विवरण, चौथे में शैक्षिक योग्यता, पांचवें में अपलोड फोटो व सिग्नेचर, छठें में प्रीव्यू, सातवें में आवेदन फीस व आठवें में भरे गए आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकालना होगा।

आवेदन में लागू होगी नई गाइड लॉइन

एलयू में इस साल नए ऑर्डिनेंस के तहत पीएचडी कोर्स में एडमिशन होंगे। नए ऑर्डिनेंस में यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यूजीसी की ओर से जारी नए नियमों को शामिल किया गया है। एलयू में अब इस साल पीएचडी करने के लिए छात्रों को एंट्रेंस एग्जाम 90 मिनट में 100 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएगें। एग्जाम में 50 प्रतिशत मा‌र्क्स लाने पर ही इंटरव्यू में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसके बाद तय मेरिट से छात्रों के एडमिशन तय होंगे। यूनिवर्सिटी के नए ऑर्डिनेंस के तहत कोर्स वर्क में 55 प्रतिशत मा‌र्क्स के अनुसार आठ क्रेडिट का एग्जाम होगा। जिसमें छात्रों को हर क्रेडिट के लिए कितना क्लास वर्क व पढ़ाना होगा यह यूजीसी के मानक के अनुसार ही तय किया जाएगा। इसी के आधार पर छात्रों को एक-एक क्रेडिट का नंबर दिया जाएगा। जिसे 55 प्रतिशत होने के बाद छात्रों को रिसर्च टॉपिक एलॉट होगा।