-केंद्रीय श्रम राज्यमंत्री बी दत्तात्रेय भी करेंगे शिरकत

-श्रम सुधार व कानूनों में संशोधन पर होगा मंथन

RANCHI : श्रम सुधार व विभिन्न कानूनों में संशोधन को ले पांच राज्यों के श्रम मंत्रियों का सम्मेलन गुरुवार को होटल बीएनआर चाणक्या में आयोजित होगा। इसमें केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बी दत्तात्रेय तथा राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास के अलावा झारखंड सहित बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा तथा पश्चिमी बंगाल के श्रम मंत्री शिरकत करेंगे।

इस सम्मेलन में मुख्य रूप से श्रम सुधारों तथा श्रम कानूनों के सख्ती से अनुपालन कराने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी। इसके अलावा बाल मजदूर निषेध कानून, मिनिमम वेजेज एक्ट, एनसीएलपी योजना, सामाजिक सुरक्षा आदि पर भी मंथन होगा। श्रमिकों के कल्याणार्थ संचालित विभिन्न योजनाओं तथा सामाजिक सुरक्षा कार्ड के विभिन्न मुद्दों को लेकर भी केंद्र व राज्यों के बीच चर्चा होगी। सम्मेलन के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री ट्रेड यूनियनों के साथ अलग से बैठकर उनकी भी राय लेंगे। इस सम्मेलन में सभी राज्यों के श्रम सचिव व अन्य पदाधिकारी भी भाग लेंगे।

फर्जी मनरेगाकर्मियों की होगी पहचान

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने राज्य के सभी मनरेगा मजदूरों को डीबीटी से जोड़ने का निर्देश दिया है। इससे पूर्व सक्रिय मनरेगाकर्मियों की पहचान करने तथा फर्जी जॉबकार्डधारियों को सूची से बाहर करने की नसीहत दी है। मंत्रालय ने कम से कम 85 फीसद आधार सिडिंग वाले जिलों में यह कार्य एक अभियान के तहत चलाने तथा 28 अगस्त तक सारी प्रक्रिया पूर्ण कर लेने को कहा है। उल्लेखनीय है कि राज्य के सभी जिलों ने आधार सिडिंग की यह सीमा पार कर ली है।

ग्रामीण विकास विभाग को भेजे गये पत्र में मंत्रालय ने एक जुलाई 2015 तक आधार से जुड़ने वाले सभी मनरेगाकर्मियों के जॉब कार्ड की जांच मनरेगासाफ्ट पर उपलब्ध आंकड़ों से करने की नसीहत दी है। आंकड़ों के सत्यापन के दौरान ही मंत्रालय ने फर्जी मनरेगाकर्मियों को सूची से बाहर करने, मृत तथा स्थाई तौर पर गांव से पलायन कर चुके जॉबकार्डधारियों का नाम हटाने तथा आधार से वंचित मनरेगाकर्मियों को आधार से जोड़ने को कहा है।

------------