- सरैया डिस्टलरी के मजदूरों ने प्रदर्शन कर एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

- मजदूरी बढ़ाने की डिमांड के साथ ही बुनियादी सुविधाओं को मुहैया कराने की लगाई गुहार

CHAURI CHAURA: चौरीचौरा तहसील क्षेत्र के सरैया डिस्टेलरी पर काम करने वाले लेबरों का धैर्य बुधवार को जवाब दे गया। ठेके पर काम करने वाले लेबरों ने तहसील मुख्यालय पर जाकर प्रदर्शन किया। वेतन बढ़ोत्तरी के साथ ही विभिन्न मांगों को लेकर एसडीएम चौरीचौरा हरिशचंदर सिंह को ज्ञापन सौंपा। उनका कहना है कि काम करने वाले मजदूरों को न तो अहम त्योहारों में छुट्टी मिलती है और न ही काम करने के बाद बुनियादी सुविधाएं मिलती हैं। उन्होंने ज्ञापन के माध्यम से अपनी मांगों को पूरा करने की गुहार लगाई है।

140 रुपए मिलती है मजदूरी

सरैया डिस्टेलरी में ठेकेदार के अंडर काम करने वाले मजदूरों ने तहसील पर पहुंचकर वेतन बढ़ोत्तरी के लिए प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि उन्हें सरकार की ओर से दिया जाने वाला उचित मानदेय नहीं दिया जाता, साथ ही शोषण भी किया जा रहा है। वर्तमान समय में 8 घंटे काम करने पर महज 140 रुपए ही मजदूरी दी जाती है। लेबरों ने अपनी पीड़ा सुनाते हुए एसडीएम से इसे प्रॉपर करने की गुहार लगाई है।

300 किया जाए मानदेय लेबरों का कहना है कि उन्हें न तो दुर्घटना बीमा मिलता है और न ही पीएफ। वहीं साल में होली, दशहरा, दिवाली व 26 जनवरी,15 अगस्त की छुट्टी ही मिलती है। ऐसे में लेबरों को 300 रुपए प्रति दिन के हिसाब से मानदेय दिलवाया जाए। साथ ही महीने की 15 तारीख तक तनख्वाह भी दे दी जाए। लेबरों ने अपने लिखित ज्ञापन में पीने के शुद्ब पानी, भोजन के लिए साफ-सुथरी जगह और शौचालय की प्रॉपर व्यवस्था करने की मांग की है। प्रदर्शन के दौरान महेंद्र कुमार, अनिल कुमार, मुकेश कुमार, मिथुन, अमरजीत, अरविंद, गोबरी, सोनू, अशोक गिरि, रहमान, संदीप दूबे, जीवलाल, मिठाईलाल, उपेन्दर, रामगोपाल, राजदेव, संगम कुमार, संजय दूबे, दुर्गेश गौड़, प्रभाकर, रामसेवक, राजेश कुमार, अरविंद, वीरेंद्र शर्मा, आकाश, छोटेलाल, रामध्यान, धीरेंदर सिंह, राजन,धनंजय, पियारे, अनिल, भगवानदास, सिब्बन, मेवालाल, मान सिंह, रामलाल मौर्य सहित सैकड़ों की संख्या में लेबर मौजूद रहे।