-संडे को चार हजार से ज्यादा टूरिस्ट पहुंचे पिकनिक स्पॉट

देहरादून, दून में पारा लगातार चढ़ रहा है. दोपहर में सड़कों पर राहगीरों की आवाजाही भी बहुत कम नजर आ रही हैं. ऐसे मौसम में दून के पिकनिक स्पॉट्स ठसाठस भरे नजर आ रहे हैं. संडे को लच्छीवाला पिकनिक स्पॉट लगभग फुल नजर आया. सुबह से ही टूरिस्ट यहां पहुंचने लगे थे. आरओ लच्छीवाला घनानंद उनियाल ने बताया कि संडे को करीब चार हजार पर्यटक लच्छीवाला पहुंचे. उनका कहना है कि टेंप्रेचर ऐसा ही रहा तो आने वाले दिनों में लच्छीवाला पिकनिक स्पॉट में पर्यटकों की संख्या बढ़ सकती है. तेज गर्मी की दौर में टूरिस्ट लच्छीवाला में ठंडे पानी का लुत्फ उठाते हैं. इस बार फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने टूरिस्ट के लिए बेहतर इंतजाम किए हैं. एक हजार से ज्यादा बड़े-छोटे वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है. हाईवे से पिकनिक स्पॉट तक पहुंचने की सुविधा भी दी गई है.

हाथियों के मूवमेंट से वीआईपी घाट अलर्ट

लच्छीवाला पिकनिक स्पॉट के वीआईपी घाट में भी टूरिस्ट की काफी आवाजाही हुआ करती है. आमतौर पर वीआईपी घाट को नहीं खोला जाता है. नेचर फन के साथ वीआईपी मूवमेंट पर ही वीआईपी घाट के लिए गेट खोला जाता है. इस बार वीआईपी घाट की तरफ हाथियों का मूवमेंट ज्यादा बताया जा रहा है. इसे देखते हुए फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने वीआईपी घाट जाने वालों को अलर्ट किया है. हाथियों के मूवमेंट होने की वजह से किसी प्रकार की दिक्कत न हो, फॉरेस्ट डिपार्टमेंट पहले ही सजग है.

जू में टूरिस्ट का कम रुझान

मसूरी रोड पर स्थित दून जू में संडे को दिन में टूरिस्ट की कम आवाजाही रही. लेकिन, शाम के वक्त भीड़ जुटने लगी. अधिकारियों के अनुसार गर्मी होने के कारण टूरिस्ट का पानी वाले स्पॉट्स की तरफ रुझान दिख रहा है. वहीं दून जू में गर्मियों के कारण वाइल्ड एनिमल पर पड़ने वाले असर के लिए जू प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. पानी की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही हैं. हालांकि बताया गया है कि जंगल होने के लिए फिलहाल तपिश भरी गर्मी महसूस नहीं की जा रही है.