रांची:सिटी के लोगों के लिए बनाए जा रहे अर्बन हाट का निर्माण फिलहाल रोक दिया गया है। यह हॉट अगर शहर के बीचोंबीच खुल जाता तो लोगों को आसानी से एक ही छत के नीचे सारे सामान मिल जाते साथ ही सड़क किनारे लगने वाले बाजारों के कारण ट्रैफिक को लेकर हो रही समस्या से भी निजात मिल जाती। लेकिन अब अर्बन हाट के स्थान पर स्किल डेवलपमेंट सेंटर तैयार किया जाएगा। 5 करोड़ से ज्यादा की लागत से बनाई जा चुकी अ‌र्द्धनिर्मित बिल्डिंग को अब स्किल डेवलपमेंट सेंटर के लिए फिर से रेनोवेट किया जाएगा। संभव है कि पूरी बिल्डिंग को ही तोड़कर फिर से नयी बिल्डिंग ही बनानी पड़े।

गार्डन के पास बन रहा था हाट

कांके रोड स्थित रॉक गार्डेन के पीछे बन रहे अर्बन हाट का काम बंद होने के बाद इसी स्थान पर अब स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाया जाएगा। जबकि अर्बन हाट की संरचना तैयार करने में ही अभी तक पांच करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं, अब फिर स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाने का डीपीआर तैयार हो रहा है।

अब 30 करोड़ रुपए होंगे खर्च

ऑर्किटेक्ट राजीव चढ्डा ने डीपीआर और डिजाइन को रिवाइज्ड किया है। स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाने में अब करीब 30 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जुडको ने नगर विकास विभाग को रिवाइज्ड डीपीआर का प्रस्ताव तैयार करके भेज दिया है। मतगणना के बाद कैबिनेट में प्रस्ताव जाएगा। कैबिनेट की स्वीकृति के बाद स्किल डेवलपमेंट सेंटर का निर्माण शुरू होगा।

युवाओं को ट्रेनिंग फिर रोजगार

स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाने और युवाओं को प्रशिक्षण देने में सिंगापुर की कंपनी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन सहयोग करेगी। कंपनी की ओर से झारखंड के युवाओं को कुल 12 ट्रेड में ट्रेनिंग दी जाएगी। यहां इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, फैसिलिटी टेक्नोलॉजी, हॉस्पिटैलिटी एंड रिटेल आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कंपनी द्वारा प्रशिक्षण देने के अलावा प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से भी जोड़ा जाएगा।

सीएम का निर्देश, बने स्किल सेंटर

मुख्यमंत्री रघुवर दास के आदेश पर अर्बन हाट के निर्माण पर रोक लगाई गई है। उन्होंने अर्बन हाट के लिए दूसरा स्थान तलाशने का निर्देश दिया है। ऐसे में अर्बन हाट का निर्माण अब अधर में लटक गया है। अर्बन हाट का इस्टीमेट 20 करोड़ रुपए का था, जबकि स्किल डेवलपमेंट सेंटर का डीपीआर 30 करोड़ रुपए का बना है।