43 सौ से अधिक ऑटो शहर में

2 लाख लोग ऑटो में करते सफर

25 सौ से अधिक टैम्पो शहर में

2 लाख से अधिक लोग करते सफर

- फुटकर न होने और मुद्रा चलन में न होने की बात कह ऑटो और टैम्पो चालक ठग रहे लोगों को

- आए दिन किराए को लेकर यात्रियों और चालकों में होता है बवाल

LUCKNOW: राजधानी में ऑटो का न्यूनतम किराया एक किमी के लिए 6.39 रुपए निर्धारित है, लेकिन इसके लिए उन्हें 8 से 10 रुपए देने पड़ रहे हैं। कारण यह है कि ऑटो चालक फुटकर न होने और मुद्रा चलन में न होने की बात कहकर अधिक पैसा ले रहे हैं। समस्या यह भी है कि अगर कोई ऑटो चालक यात्री से 6.39 रुपए की जगह 6.50 रुपए लेता है और 50 पैसे का सिक्का यात्री को वापस करता है तो यात्री उसे चलन में न होने की बात कह वापस कर देता है। यह सारी समस्या न्यूनतम निर्धारित किराए के पीछे हो रही है, जो कि राउंड फीगर में नहीं है। गौरतलब है कि राजधानी में डेली करीब 4 लाख लोग ऑटो और टैम्पो में सफर करते हैं, ऐसे में किराए के खेल के नाम पर लोग जनता को लाखों की चपत लगाई जा रही है।

ऐसे फायदा उठा रहे

ऑटो और टैम्पो का जो किराया परिवहन विभाग ने निर्धारित किया है, उसका फायदा ऑटो-टैम्पो चालक उठा रहे हैं। जो पैसा चलन में नहीं है उसकी आड़ में राउंड फीगर में किराया वसूला जा रहा है। करीबन दो हजार यात्रियों ने इसकी शिकायत परिवहन विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर की हैं। जिसके बाद परिवहन विभाग किराए में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है।

आए दिन होता है झगड़ा

निर्धारित किराए की इस समस्या के कारण कई बार ऑटो और टैम्पो चालक दो से तीन रुपए तक लोगों से ज्यादा लेते हैं। जब यात्री इसका विरोध करते हैं तो वे झगड़े पर भी उतारू हो जाते हैं।

कोट

जो किराया परिवहन विभाग ने तय किया है, वही लिया जाता है। फुटकर में जो धनराशि चलन में नहीं है, उसे किराए में नहीं शामिल किया जाना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो इसका फायदा यात्रियों और ऑटो चालकों दोनों को मिलेगा।

पंकज दीक्षित, अध्यक्ष

लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर महासंघ

किराए में सुधार करने के लिए जल्द ही एसटीए सचिव को निर्देशित किया जाएगा। किराया ऐसा निर्धारित होगा, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

पी गुरु प्रसाद, परिवहन आयुक्त

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग

बाक्स

ऑटो का किराया एक नजर में

- पहले एक किलोमीटर के लिए 6.39 रुपए

-इसकेबाद 500 मीटर या उसके अन्य भाग के लिए 3.04 रुपए

टैम्पो का किराया एक नजर में

- पहले एक किलोमीटर के लिए 7.48 रुपए

- इसके बाद 500 मीटर या उसके अन्य भाग के लिए 3.62 रुपए