-बड़ा लालपुर से पीएम नरेन्द्र मोदी के वापसी के सामने आयी सच्चाई

- सभा स्थल के मैदान से लेकर सड़कों तक साफ नजर आई गंदगी और बदहाली

VARANASI: दो दिन पहले जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ा लालपुर में थे तो प्रोग्राम स्थल ही नहीं पूरा इलाका चमाचम था। रोड, बिजली से लेकर साफ सफाई तक सब चकाचक दिख रहे थे। जिस स्थान पर मोदी ने क्ब्7 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी वह स्वर्ग जैसा दिख रहा था। लेकिन पीएम मोदी के शहर से नई दिल्ली वापस लौटते ही बड़ा लालपुर फिर अपने पुराने हालात में लौट आया। यूं कहें कि जैसी हालत पहले थी उससे कुछ बदतर ही हो गयी।

ग्राउंड में गंदगी ही गंदगी

बनारस प्रवास के दौरान सांसद नरेंद्र मोदी अपने स्वच्छता कैंपेन का मैसेज देने से नहीं चुके। खुद गंगा घाट पर सफाई कर पब्लिक सहित अपने कार्यकर्ताओं को उन्होंने स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। लेकिन प्रोग्राम लिस्ट में से सबसे ऊपर बड़ा लालपुर में ही इसकी धज्जियां उड़ रही हैं। पीएम के आने से पहले प्रोग्राम स्थल पर विशाल पंडाल बनाया गया था। उस दिन पंडाल में ही नहीं आसपास गंदगी का नामोनिशान नहीं था। पर प्रोग्राम के समाप्त होते ही ग्राउंड में चारो तरफ गंदगी का साम्राज्य कायम हो गया। मंच से लेकर मैदान तक कोई भी जगह ऐसा नहीं था जहां गंदगी न हो। कहीं फूल माला तो कहीं पानी के खाली गिलास, बोतल, कार्टून, टूटे फूटे फ्लैक्स, होर्डिंग्स व अन्य सामान बिखरे हुए हैं। यह तो बानगी भर है यहां तक पहुंचाने वाली रोड्स पर भी कूड़े का अंबार दिखा।

छोड़ दिया हिचकोले खाने को

पीएम के बड़ा लालपुर पहुंचने से कुछ घंटे पहले तक डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम स्थल को जोड़ने वाले रोड्स को चमाचम करने में जी जान से जुटा हुआ था। भोजूबीर से चांदमारी तक रातोरात रोड पर उभरे बड़े बड़े गड्ढों को न केवल भर दिया गया, बल्कि उनपर तारकोल का रोड भी बना दिया गया। आनन फानन में कई जगह रोड आधा अधूरा ही बना। यह हुआ कि पीएम के जाने के बाद इसे पूरा कर दिया जाएगा। लेकिन उनके जाने के बाद रोड बनाने का काम ठप हो गया। अब हालत यह है कि भरे गए गड्ढे फिर से उबड़ खाबड़ हो गए हैं। इनमें भरी मिट्टी के गुबार से लोग नहा उठ रहे हैं। कई जगह तो फिर से पानी भर गया है। इससे दो चार लोग सिस्टम को मन ही मन कोस रहे हैं।

काश प्राइम मिनिस्टर डेली बड़ा लालपुर आते। उनके एक दिन आने पर जब सबकुछ चकाचक हो गया तो वो जब यहां डेली आएंगे तो कुछ गड़बड़ ही नहीं रहेगा।

- सरोज कुमार चौबे, लालपुर निवासी

जो डिपार्टमेंट किसी नेता के आने पर फास्ट हो जाता है वह पब्लिक के लिए क्यों नहीं काम करता। जबकि जिम्मेदार डिपार्टमेंट के ऑफिसर चाह जाएं तो कोई गड़बड़ी न रहे।

- नंद बहादुर, लालपुर निवासी

पीएम स्वच्छता की बात कर रहे जबकि अफसर ही इसको नजरअंदाज कर रहे हैं। कम से कम जिस जगह पर पीएम का प्रोग्राम हुआ है वहां गंदगी नहीं होनी चाहिए। यह शर्मनाक है।

- विपिन कुमार, लालपुर निवासी