पैरोल खत्म होने के बाद रिम्स में भर्ती होंगे लालू, 50 हजार के बेल बांड
ranchi@inext.co.in
RANCHI : चारा घोटाले में सजायाफ्ता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को हाई कोर्ट ने मेडिकल ग्राउंड पर छह हफ्ते का प्रोविजनल बेल दिया। हाई कोर्ट ने पासपोर्ट जमा कराने और इस दौरान राजनीतिक गतिविधियों से दूर रहने की लगाई शर्त। लालू की ओर से कांग्रेस नेता व वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने अदालत में कहा, लालू की किडनी 60 फीसदी खराब हो चुकी है। वे मेदांता में किडनी और मुंबई में हृदय रोग का इलाज कराएंगे।
लालू को 6 सप्ताह की प्रोविजनल बेल,मेडिकल ग्राउंड पर हार्इ कोर्ट दी मंजूरी

विधायक भोला यादव व दो डॉक्टरों की टीम के साथ हुए रवाना
रिम्स में भर्ती चारा घोटाला के सजायाफ्ता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद अपने बड़े बेटे तेज प्रताप यादव की शादी में भाग लेने के लिए गुरुवार की शाम 5.55 में इंडिगो के विमान से पटना के लिए रवाना हो गए। एयरपोर्ट पहुंचने के बाद उनके चेहरे पर मुस्कान दिखी। वे तीन दिनों के पैरोल पर गए हैं। 12 को बेटे की शादी है। 14 मई को वापस रांची लौटेंगे। लालू प्रसाद के साथ उनके करीबी राजद विधायक भोला यादव व दो सदस्यीय डॉक्टरों की टीम गई है। कड़ी सुरक्षा के बीच टाउन डीएसपी विकास श्रीवास्तव ने उन्हें एस्कॉट कर एयरपोर्ट पहुंचाया। वहां व्हील चेयर से लालू वीआइपी लाउंज पहुंचे।  दिन में प्रदेश राजद अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी उनसे मिलने रिम्स पहुंची थीं। उन्होंने पैरोल देने में की गई देरी व लापरवाही पर नाराजगी जाहिर की।

बेटे तेजप्रताप की शादी में होंगे शामिल, 11 से 13 तक रहेंगे पटना में, 14 को वापस लौटेंगे
पैरोल, उसकी मियाद और प्रशासनिक स्वीकृति को ले उनके जाने को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी। पैरोल की अनुमति नहीं मिलने के कारण ही उन्हें बुधवार को अपने विमान का टिकट रद कराना पड़ा था। गुरुवार दोपहर 2.50 बजे जेल के अधिकारी भी रिम्स पहुंचे उधर लालू यादव का सामान एयरपोर्ट के लिए भेज दिया गया। जेल आइजी हर्ष मंगला ने कहा है कि लालू 10 से 12 मई या 11 से 13 मई के बीच पैरोल का उपयोग कर सकते हैं। यात्रा अवधि को छोड़ तीन दिनों का पैरोल स्वीकृत हुआ है। बेटे के विवाह की तिथि को ध्यान में रखते हुए गुरुवार दस को ही लालू प्रसाद ने पटना जाने का निर्णय किया। अब 14 मई को वे पटना से वापस रांची लौटेंगे। इससे 11, 12 व 13 मई को पटना में रहने का उन्हें मौका मिल सकेगा और 14 मई को फ्लाइट से वे रांची लौट आएंगे।
 
नहीं जाएंगे दूसरी जगह, बयान पर भी पाबंदी
पैरोल की स्वीकृति देते हुए कहा गया है कि लालू प्रसाद सिर्फ वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। उसके इतर किसी अन्य आयोजन या स्थल नहीं जाएंगे। साथ ही  प्रेस ब्रीफिंग नहीं करेंगे। विवाह आयोजन के अलावा किसी प्रकार का बयान सोशल, प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया में जारी नहीं करेंगे। पैरोल की शर्तों के उल्लंघन पर पैरोल को रद कर तत्काल उन्हें वापस बुलाया जा सकता है। उन्हें पैरोल के दौरान रिम्स के चिकित्सकों की सलाह के अनुपालन की भी हिदायत दी गई है।
 
शुगर लेवल कल से थोड़ा ज्यादा
पटना रवानगी के पहले गुरुवार को भी उनकी सेहत ठीक रही। बीपी 130/70 और शुगर फास्टिंग में 137 दर्ज किया गया। हालांकि बुधवार को ब्लड शुगर फास्टिंग में 112 था
 
ऑर्डर देखने के बाद निर्णय करेंगे कब जाना है
इससे पूर्व दिन में पैरोल की अनुमति मिलने की सूचना के बाद रांची पुलिस ने लालू के करीबी व रिम्स में उनकी देखभाल में जुटे बिहार बहादुरपुर के राजद विधायक भोला यादव से पूछा था कि वे लालू को कब पटना ले जाना चाहते हैं। इस पर भोला यादव ने कहा था कि यहां के सिस्टम से काफी परेशान हो गया हूं। पैरोल ऑर्डर देखने के बाद ही फैसला लूंगा कि उन्हें कब पटना ले जाना है। इधर, गुरुवार सुबह भी उनकी स्वास्थ्य रिपोर्ट की समीक्षा की गई, उनके स्वास्थ्य में लगातार सुधार को देखते हुए उन्हें यात्रा के लिए फिट बताया गया।
 
चार बजकर पांच मिनट पर पटना जाने के लिए रिम्स से निकले लालू
लालू प्रसाद यादव के पटना जाने को लेकर उनके एयरपोर्ट के लिए रवाना होने से पहले रिम्स में सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर दी गई। पुलिस लाइन से अतिरिक्तफोर्स भेजा गया। इस दौरान बरियातू थाने के इंस्पेक्टर अजय केशरी व अन्य अधिकारी वहां मौजूद थे। इंस्पेक्टर केशरी ने लालू को सुरक्षित निकालने के लिए जवानों का सुरक्षा घेरा बनवा रखा था।

बेटे तेज प्रताप की शादी में काफी कम समय रुक पाएंगे लालू, म‍िला स‍िर्फ 3 द‍िन का पैरोल

इस जुर्म को अंजाम देकर लालू के ये दो फैन उनकी सेवा के ल‍िए पहुंच गए जेल

लालू को जेल में किन्‍नर दे रहा शादी का प्रपोजल, जानें क्‍यों परेशान राबड़ी कर रही हैं बैठक

National News inextlive from India News Desk