-- बिरसा मुंडा जेल में राजद सुप्रीमो का दूसरा दिन, दो घंटे तक धूप में पढ़ा अखबार

रांची : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की दिन की शुरुआत रविवार को सुबह पांच बजे ही हो गई। लालू यादव सुबह पांच बजे ही उठ गए। उठने के बाद उन्होंने कुछ देर अपने सेल में बैठक पूजा की। उसके बाद उन्होंने चाय और ¨हदी अखबार की मांग की। तुरंत उन्हें चाय दिया गया। जबकि अखबार मिलने में देरी हुई। सुबह 7 बजे लालू को अखबार दिया गया। लालू यादव अपने सेल से निकले। बाहर धूप में बैठकर उन्होंने सभी अखबारों को पढ़ा। लालू यादव काफी शांत दिखें। उन्होंने जेल में किसी से बात भी नहीं की। चुप्पी उन्होंने सधी रही। करीब दो घंटे तक अखबार पढ़ने के बाद सुबह 9 बजे लालू यादव अपनी सेल में चले गए। उसी समय उन्होंने नाश्ता किया। नाश्ते में उन्होंने रोटी और आलू की सब्जी खाई।

देखने के लिए लगी रही भीड़

ज ल में लालू की एक झलक पाने के लिए भी भीड़ लगी रही। लालू यादव जब सुबह अखबार पढ़ने के लिए बाहर निकले तो सभी कैदी उनके पास पहुंच गए थे। सभी के अभिवादन को भी उन्होंने स्वीकार किया। जेल में सभी दादा और भाई उनके समर्थक बन गए। हालांकि, जेल के अंदर लगाए गए सुरक्षा कर्मियों ने सभी कैदियों को वहां से तुरंत ही हटा दिया।

दोपहर 2 बजे खाना खाया

9 बजे के बाद लालू यादव करीब दो घंटे तक अपने सेल में ही रहें। 11.15 में वे अपने सेल से बाहर निकलें। कुछ देर बाहर ही वे टहलते रहे। कुछ देर बाद वे वापस अपने सेल में चले गए। उसके बाद डायरी में कुछ लिखने लगे। दोपहर 2 बजे उन्होंने खाना खाया। दोपहर में उन्होंने चावल दाल और मिक्स वेज सब्जी खाई। साथ में उन्होंने अलग से मिर्ची और नमक की भी मांग की। खाना खा

सुरक्षाकर्मियों से मांगकर खाई खैनी

लालू यादव ने जेल में तैनात सुरक्षा कर्मियों ने खैनी की मांग की। कुछ ही देर में एक सुरक्षाकर्मी ने उन्हें खैनी बनाकर खिलाया। लालू यादव ने सुरक्षा कर्मी को धन्यवाद भी कहा। साथ ही विनम्र आवाज में कहा, 'बबूआ खैनियां तनी खिलाते रहियअ । '

चार बजे निकले सेल से

शाम चार बजे फिर से लालू यादव अपनी सेल से बाहर निकले। कुछ देर टहलें, उसके बाद फिर से वापस अपनी सेल में चले गए। वहां उन्होंने चाय और नमकीन बिस्कुट खाया। फिर कुछ देर तक अखबार पढ़ने में व्यस्त हो गए। आराम भी किया। करीब शाम 7 बजे तक वे अपनी सेल में ही रहें। उस समय उन्हें नाश्ते में चूड़ा-भूंजा खाया।

तबीयत की जानकारी लेते रहें अधिकारी

लालू यादव की तबीयत पर सभी की नजर बनी रही। अधिकारी खुद उनके पास जाकर तबियत पूछते रहें। हालांकि, लालू यादव ने किसी तरह की भी शिकायत नहीं की। जबकि बाहर में दिन भर उनकी तबियत खराब होने को लेकर अफवाह उड़ता रहा।

कौनो समाचार चैनल लगआव

लालू यादव को जेल के अपर डिवीजन वार्ड में रखा गया है। लंबे-चौड़े आलीशान बंगले में रहने वाले लालू यादव को यहां 10-12 का कमरा मिला है। कमरे के साथ बाथरूम अटैच है। कमरे में टीवी भी उपलब्ध है, जिसपर सिर्फ दूरदर्शन चैनल ही चल सकता है। लालू यादव को सोने के लिए यहां पलंग तो नहीं मिला है, हां चौकी जरूर मिला है। चौकी के साथ एक गद्दा भी दिया गया है। तकिया, चादर और मच्छरदानी भी उपलब्ध करायी गयी है। कमरे में टेबल और कुर्सी भी है। 3 जनवरी को सजा पर फैसला आने के बाद उन्हें जेल के कपड़े उपलब्ध कराये जायेंगे।

----------

जगदीश शर्मा और झरिया विधायक बने पड़ोसी

अपर डिवीजन सेल में चार-चार कमरों के दो विंग हैं। एक विंग में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव, बिहार विधानसभा में लोक लेखा समिति के तत्कालीन अध्यक्ष जगदीश शर्मा व झरिया के विधायक संजीव सिंह हैं। यहां एक कमरा अभी खाली है। दूसरे विंग में खिजरी के पूर्व विधायक सावना लकड़ा, पूर्व मंत्री राजा पीटर, पूर्व विधायक कमल किशोर भगत के अलावा बिहार विधानसभा के पूर्व विधायक डॉ.रवींद्र कुमार राणा हैं।

-------------

--

टाइमलाइन-

-05:00 बजे सुबह उठे लालू, पी

-07:00 बजे मिला अखबार, धूप में बैठकर दो घंटे पढ़ा।

-09:00 बजे चले गए वापस अपर डिविजन सेल में। खाया नाश्ता।

-11:15 बजे निकले सेल से बाहर निकलकर टहला। कैदी उनसे मिले।

-02:00 बजे दोपहर सेल में खाया खाना।

-04:00 बजे चाय नाश्ता।

-07:00 बजे शाम सेल में मिला चूड़ा-भूंजा।

-10:00 बजे रात में रोटी दूध खाकर सो गए।

---

9999