सर्किल रेट जारी करने के लिए प्रशासन ने शुरू कराया सर्वे

डेवलप एरिया पर फोकस, अधिकतम 5 फीसदी ही दाम बढ़ने के संकेत

vineet.tiwari@inext.co.in

ALLAHABAD: अपनी जमीन अपना छत का सपना देखने वालों के लिए यह साल बेहद मुफीद साबित हो सकता है. सर्किल रेट बढ़ाने की कवायद शुरू हो चुकी है. सर्वे चल रहा है. उम्मीद की जा रही है कि इसी महीने में रेट बढ़ाने का प्रपोजल सामने आ जाएगा. लेकिन, भरोसेमंद सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पूरा फोकस डेवलप हो चुका एरिया ही होगा. यहीं सबसे ज्यादा बढ़ोत्तरी हो सकती है. इसके बाद भी एवरेज बढ़ोत्तरी पांच फीसदी पर ही सिमट जाने की संभावना है. शासन से इस तरह का संकेत भी दिया गया है.

झूंसी-नैनी में अधिकतम पांच फीसदी

सिविल लाइंस के साथ शहरी एरिया में जमीन का अकाल है. जमीन झूंसी, फाफामऊ और नैनी में ही उपलब्ध हैं. इन एरियाज में अधिकतम पांच फीसदी सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. इससे ज्यादा जमीनों के दाम शहर में कही नहीं बढ़ेंगे. खासकर शहर के रिहायशी इलाकों के दाम पर शायद ही कोई असर दिखाई पड़े. नैनी, करछना, अरैल, अंदावा, महेबा, मड़ौका आदि एरिया पर अधिक फोकस किया जा रहा है. यहां भी पांच फीसदी से अधिक दामों में बढ़ोतरी नही होगी. बता दें कि हाल ही में शासन और प्रशासन की ओर से अनावश्यक जमीनों के दाम बढ़ाने पर भी आपत्ति जताई गई थी.

अगस्त के दूसरे सप्ताह में आएगा प्रस्ताव

सर्किल रेट की अनंतिम सूची संभवत: 15 अगस्त तक जारी हो जाएगी. इसके बाद आपत्ति जताने का समय दिया जाएगा और सितंबर के पहले सप्ताह में सर्किल रेट फाइनल हो जाएगा. फिलहाल अभी सर्वे जारी है. सोर्सेज का कहना है कि सिविल लाइंस, टैगोर टाउन, जार्ज टाउन, लोकनाथ, चौक, एसपी मार्ग, लोहिया मार्ग आदि के रेट में शायद ही कोई अंतर आए. जिसका सबसे अधिक फायदा आम जनता को होगा.

पिछले साल भी बैकफुट पर था प्रशासन

पिछले साल के सर्किल रेट की अनंतिम सूची में जमीनों के दाम 20 से 30 फीसदी तक बढ़ाए गए थे लेकिन बाद में इसे घटाकर 10 फीसदी तक कर दिया गया था. इस बार इससे भी कम दामों में बढ़ोतरी की जाएगी. शासन-प्रशासन के इस कदम से जरूर कछार में बसने वालों को बल मिलेगा. वह सस्ती जमीने खरीदकर प्रतिबंधित एरिया में घर बनवाने में कोई कसर नही छोड़ेंगे. हाईकोर्ट ने कछार वाले एरिया में नदी से पांच सौ मीटर की दूरी तक निर्माण पर प्रतिबंध लगा रखा है लेकिन लोग औने पौने दामों में वहां तेजी से आशियाना बनवा रहे हैं.

05

फीसदी तक हो सकती है आसपास के एरिया में बढ़ोत्तरी

10

फीसदी से ज्यादा नहीं बढ़ेगा शहर एरिया में सर्किल रेट

30

फीसदी तक दाम बढ़ाने का पिछले साल किया गया था प्रस्ताव

10

फीसदी ही फाइनली बढ़ाया गया था सर्किल रेट

15

अगस्त तक आ जाएगी अनंतिम सूची