-800 सेल डीड की जानकारी एडमिनिस्ट्रेशन के पास

-200 सेल डीड की जांच के लिए भेजा गया circle office

--Detailed report के लिए CO ने वापस किया file

-सिटी में है नचशा विचलन व encroachment के सैकड़ों मामले

JAMSHEDPUR : ईस्ट सिंहभूम डिस्ट्रिचट में लगभग 350 एकड़ फॉरेस्ट व गवर्नमेंट लैंड पर एचक्रॉचमेंट है। इस खुलासे के बाद अब एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा पूरे मामले को खंगाला जा रहा है। इस मामले में इचचवायरी स्टार्ट कर दी गई है। 800 सेल डीड से संबंधित जानकारी कलेचट की गई है, जिसमें गलत तरीके से जमीन की रजिस्ट्री कराए जाने की बात सामने आई है। फ‌र्स्ट फेज में 200 डीड से सबंधित पूरी रिपोर्ट सर्किल ऑफिस को भेजते हुए मामले की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है।

Circle office से मांगी गई detail report

डिस्ट्रिचट एडमिनिस्ट्रेशन बड़े पैमाने पर हुए जमीन के इस गोरखधंधे को गंभीरता से लेते हुए सीओ को सेल डीड की जांच कर पूरी वस्तुस्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया है। सर्किल ऑफिसर प्रभात भूषचा ने पूरी रिपोर्ट तैयार करना शुरू कर दिया है। हालांकि उचहोंने कुछ सेल डीड को इनकंचलीट बताते हुए रजिस्ट्रार ऑफिस को फिर से डिटेल भेजने को कहा है।

City में active हैं भू माफिया

सिटी में लगभग सभी थाना क्षेचा में भू-माफिया सक्रिय हैं। मानगो, साकची कालीमाटी, बिष्टुपुर, सीएच एरिया, जुगसलाई, कीताडीह, पारडीह सहित अचय एरिया में गवर्नमेंट लैंड की खरीद बिक्री का धंधा जोरों पर है। इनमें फॉरेस्ट लैंड भी शामिल हैं। भू-माफिया धड़ल्ले से इसकी खरीद-बिक्री कर रहे हैं। इतना ही नहीं इनकी रजिस्ट्री भी करवा ली जा रही है।

फॉरेस्ट लैंड निशाने पर

ईस्ट सिंहभूम डिस्ट्रिचट में गवर्नमेंट व फॉरेस्ट लैंड पर हो रहे इनक्रॉचमेंट से डिस्ट्रिचट एडमिनिस्ट्रेशन खासा परेशान है। सबसे चयादा फॉरेस्ट लैंड पर एचक्रॉचमेंट हो रहा है। हालांकि एचक्रॉचमेंट रोकने को लेकर पहले के एसएसपी द्वारा यह निर्देश भी दिया गया था कि जिस थाना एरिया में एचक्रॉचमेंट होगा, वहां के थानेदार के खिलाफ कार्रवाई होगी, लेकिन ऐसा कुछ अब तक देखने को नहीं मिला है। हालात यह है कि कई फ्रेश इनक्राॅचमेंट (फॉरेस्ट लैंड, नचशा विचलन सहित अचय) के मामले सिटी में लगातार सामने आ रहे हैं।

नहीं हो रही कोई ठोस कार्रवाई

डिस्ट्रिचट में लैंड एचक्रॉचमेंट के साथ साथ नचशा विचलन की भी काफी कंचलेन आ रही हैं। एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा नचशा विचलन के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया गया था। इसके बाद कई बिल्डिंग के बेसमेंट की सीलिंग की गई, लेकिन बाद में उचहें खोल दिया गया। नोटिफाइड एरिया कमिटी स्टाफ और ऑफिशियल्स की कमी का रोना रोकर कार्रवाई से बचते रही है या यूं कहें कि इनका सह बिल्डरों को प्राचत है। मानगो मेन रोड पर ही एक 5 स्टोरी बिल्डिंग 5 महीने पहले ही कचपलीट हुई है। उसी रास्ते से नोटिफाइड एरिया के ऑफिशियल्स आते जाते हैं, लेकिन उनकी इस पर नजर नहीं पड़ती। इससे साफ जाहिर होता है कि गवर्नमेंट इचचलाइज की इसमें मिलीभगत है, जो पहले इल्लीगल काम करवाते हैं और बाद में उसे ढंकने की कोशिश करते हैं।

जांचच करने के लिए भेजी गई sale deed

मौजा मानगो में चाना नंबर क्म्ब्ख् के चाता नंबर 7ख्7, 908 और क्ख्ब्9 की क्फ्7 सेल डीड

मौजा डिमना में चाना नंबर क्म्ब्फ् के चाता नंबर 7ख्7 की ब्भ् सेल डीड

मौजा पारडीह में चाना नंबर क्म्ब्क् में चाता नंबर 908 और क्ख्ब्9 की फ्0 सेल डीड

मौजा कालीमाटी अंश में चाना नंबर क्क्म्फ् के चाता नंबर फ्7ख् की ब् सेल डीड

मौजा कीताडीह में चाना नंबर क्क्म्7 के चाता नंबर ब्ब्भ् की भ् सेल डीड

सेल डीड की जांच के लिए सर्किल ऑफिस को भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद जमीन की सही स्थिति की जानकारी मिल पाएगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

-गचोश कुमार, एडीसी, ईस्ट सिंहभूम