32 Fraud in 56 Days

2017 में अब तक जमीन जायदाद के हुए 32 मुकदमे दर्ज

नहीं थम रहा फर्जीवाडे़ का खेल

DEHRADUN:

राजधानी में जमीन-जायदाद में फर्जीवाड़े के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। हाल ये है कि ख्0क्7 में अब तक फ्ख् मामले सामने आ चुके हैं। जिससे साफ होता है कि देहरादून में किस तरह से फर्जीवाड़ा हो रहा है।

जमीनों के बढ़े भाव

जब से देहरादून राजधानी बनी है, तब से ही यहां जमीनों के भाव भी आसमान छू रहे हैं। इतना ही नहीं जमीनों के भाव ही नहीं जमीनों के खेल का कारोबार भी राजधानी में जमकर हो रहा है। आए दिन थाने चौकियों में जमीन जायदाद में फर्जी तरह से खेल करने के मामले सामने आ रहे हैं। ख्0क्म् में जहां दून में फर्जीवाड़े के ब्00 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे, इनमें भी अधिकतर जमीन, जायदाद से संबंधित फर्जीवाडे़ ही दर्ज किए गए थे। देहरादून में ऐसे मामलों के बढ़ने से पुलिस महकमा भी परेशान है। एसआईटी पर भी आए दिन फर्जीवाडे़ के मामले दर्ज हो रहे हैं। जो लगातार इन मुद्दों को अपनी जांच के जरिए सॉल्व करने का प्रयास कर रही है।

साल ख्0क्7 में जिस तरह से जमीन जायदाद के मामले दर्ज हुए हैं। उससे ये भी बात सामने आ रही है कि आखिर राजधानी में शिक्षित वर्ग के लोग होने पर भी कैसे इन जालसाजों के फर्जीवाडे़ में आ रहे हैं। ख्0क्7 जनवरी और फरवरी ख्भ् तक राजधानी पुलिस के पास सिर्फ जमीन जायदाद के फर्जीवाडे़ के फ्ख् मामले सामने आए हैं, जिनमें हर मामले लगभग लाखों के ही है। दून में बढ़ते प्रॉपर्टी के कारोबार पर भी धोखाधड़ी और फर्जीवाडे़ के मामले प्रश्नचिहृन खड़ा कर रहे हैं।

लोगों को होना होगा जागरूक

दून के प्रॉपर्टी एक्सपर्ट्स भी दावा कर रहे हैं कि इस प्रकार के बढ़ते मामलों से दून में प्रॉपर्टी का कारोबार करने वाले लोगों पर भी असर पड़ा है। ऐसे में लोगों को जमीन खरीदने से पहले हर प्रकार से जांच पड़ताल करना जरुरी है। फर्जीवाडे़ से बचने के लिए ग्राहकों को खुद से जागरूक होना पड़ेगा। आपको बतातें चलें कि एसआईटी के जरिए भी जमीनों के काले कारोबार को भी रोका जा सकता है। बस जरुरत है तो अवेयरनेस की।

भ् बडे़ जमीन फर्जीवाड़े के मामले

--पटेलनगर थाने में भ् जनवरी को फर्जीवाड़ा कर 7 लाख हड़पने का मामला।

--विकासनगर में 7 फरवरी को साढ़े क्0 लाख का फर्जीवाड़ा।

--नेहरू कॉलोनी थाने में भ् फरवरी को ब्0 लाख हड़पने का मामला।

--प्रेमनगर में ख्9 जनवरी को फ्ख् लाख हड़पने का मुकदमा दर्ज।

-- पटेलनगर में 8 फरवरी को ख्भ् लाख का फर्जीवाड़ा।

- क्8 फरवरी को एक सेना के अफसर की पत्नी के साथ प्रॉपर्टी डीलर ने ठगे भ् लाख रुपए।