-प्रमुख सचिव गृह और डीजीपी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर मातहतों के कसे पेंच

-अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आदेश

-नए खनिज पट्टाधारकों को डराने वालों पर होगी कार्रवाई

LUCKNOW: जमीनों पर अवैध कब्जे करने वाले चाहे जितने भी रसूखदार क्यों न हों, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार और डीजीपी सुलखान सिंह ने रविवार को प्रदेश के डीएम व पुलिस कप्तानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान यह आदेश दिया है। ऐसे भूमाफियाओं को चिन्हित कर उन पर गैंगस्टर एक्ट में निरुद्ध किया जाएगा। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और उन्हें अरेस्ट करने के भी निर्देश दिये।

जनशिकायतों पर विशेष ध्यान

प्रमुख सचिव गृह ने अपराधियों पर प्रभावी नियंत्रण के निर्देश के साथ गश्त, आकस्मिक चेकिंग और इंटेलीजेंस नेटवर्क विकसित करने के साथ ही जनशिकायतों को प्राथमिकता पर निपटाने के निर्देश दिए। सरकार की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति को डीएम और एसपी को संयुक्त प्रयास से प्रमुखता देने को कहा है। भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर मजिस्ट्रेट और डिप्टी एसपी की संयुक्त टीम गोपनीय रूप से कार्यवाही कर उसका पर्दाफाश करेगी। आयुक्त और सचिव राजस्व परिषद लीना जौहरी ने एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स की प्रगति का ब्योरा दिया।

खनन माफिया के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई

अरविन्द कुमार ने कहा है कि अगर किसी कमजोर व्यक्ति की निजी जमीन पर किसी दबंग द्वारा कब्जा किये जाने का प्रयास या प्रताडि़त करने की शिकायत मिले तो तुरंत कार्रवाई की जाए। अपर मुख्य सचिव, खनन आरपी सिंह ने सरकार द्वारा खनिज पट्टों की नीलामी के लिए शासन के प्रयासों की जानकारी दी। प्रमुख सचिव गृह ने निर्देश दिए कि जिन लोगों को नए पट्टे दिए गए हैं उनको डराने-धमकाने की शिकायत मिलने पर पुलिस सख्त कार्रवाई करे। इसके अलावा सक्रिय खनन माफिया के विरुद्ध भी सख्त कार्रवाई की हिदायत दी है।

बॉक्स

भीड़भाड़ वाली जगहों पर रूट डायवर्जन

डीजीपी सुलखान सिंह ने पैदल गश्त के साथ ही पुलिस के व्यवसायिक कार्यो में दक्षता बढ़ाने पर जोर दिया। हेलमेट के प्रयोग, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जरूरत के मुताबिक रूट डायवर्जन और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार थानों में जमा मालों का निस्तारण सुनिश्चित करने को कहा। यूपी-100 के लिए कई नए सॉफ्टवेयर विकसित हो रहे हैं। इससे व्यवस्था और प्रभावी होगी। कांफ्रेंस में एडीजी इंटेलिजेंस भवेश कुमार सिंह, गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्र व भगवान स्वरूप समेत कई आला अधिकारी मौजूद थे।