RANCHI: यदि आप भी जमीन से जुड़ी समस्या(म्यूटेशन, पंजी-टू में नाम बदलवाने, नाम सुधार सहित तमाम दिक्कत) के समाधान को लेकर परेशान हैं तो टेंशन मत लीजिए। भूमि सुधार व राजस्व विभाग झारखंड का पोर्टल सालभर खुला रहेगा, जहां आप जमीन से जुड़ी तमाम समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं। रांची शहर के अंचलाधिकारी धनंजय कुमार ने बताया कि अब राजधानी समेत सभी जगहों पर लोगों को जमीन से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

हर माह 10 दिन ही था मौका

मालूम हो कि जमीन की समस्या के समाधान के लिए अभी तक हर महीने की 1 तारीख से 10 तारीख तक ही पोर्टल खुला रहता था। इस तरह 10 दिनों में ही समस्या का समाधान कर लेना जरूरी होता था, अगर 10 तारीख तक समाधान नहीं हो पाया तो फि र अगले महीने की 1 तारीख का इंतजार करना पड़ता था।

कैंप में लगती थी भीड़

शहर सहित सभी अंचलों में 1 तारीख से 10 तारीख तक जमीन सुधार संबंधी कैंप अंचल कार्यालय में लगाया जाता था। निश्चित समय में तय होने के कारण लोगों का लंबी लाइन भी लग जाती थी, जिससे काफी भीड़ होने के कारण लोगों को भी परेशानी होती थी और संबंधित अधिकारी और कर्मचारी जो इस कार्य को करते थे उन पर भी बहुत प्रेशर होता था। उनको एक तारीख से 10 तारीख के बीच में ही काम पूरा कर देना है। अगर वह काम 10 तारीख तक पूरा नहीं हुआ तो अगले महीने के लिए टल जाता था।

वर्जन

जमीन संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए अब 365 दिन यानी पूरे साल राजस्व विभाग का पोर्टल खोल दिया गया है। अब तक हर महीने 1 तारीख से 10 तारीख तक ही जमीन संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए कैंप लगाया जाता था, अब पूरे साल पोर्टल खुलने के कारण लोगों की परेशानी दूर हो जाएगी ।

धनंजय कुमार, अंचल अधिकारी, रांची शहर