- मंत्री सतीश महाना, सुरेश राणा और आईडीसी अनूप चंद्र पांडे रहे मौजूद

- बोले महाना, पिछली सरकारों की तरह सादे कागज पर नहीं होगा एमओयू

LUCKNOW :

इंवेस्टर्स समिट की सफलता के लिए औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना तथा राज्यमंत्री सुरेश राणा ने शुक्रवार को कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान परिसर में भूमि पूजन किया। इस अवसर पर महाना ने कहा कि विगत कुछ सालों से यूपी की अपराध, भ्रष्टाचार के रूप में चर्चा होती रही है, लेकिन अब मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश को दुनिया भर में एक औद्योगिक केंद्र के रूप में देखा जा रहा है। कई शहरों में रोड शो के दौरान उद्योगपतियों से बहुत ही सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। आगामी 22 फरवरी इंवेस्टर्स समिट का अंतिम दिन नहीं, बल्कि औद्योगिक विकास की ओर यूपी का पहला कदम साबित होगा। राज्य सरकार पिछली सरकारों की तरह सादे कागज पर उद्योगपतियों से एमओयू साइन नहीं कराएगी।

यूपी में तमाम संभावनाएं

औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि श्रद्धा और विश्वास के साथ किये जाने वाले कार्य निश्चित ही पूर्ण होते हैं। यूपी अनुष्ठान, तीर्थयात्रा और पर्यटन में अत्यंत समृद्ध हैं और यहां जल संसाधन और उपजाऊ भूमि जैसे प्राकृतिक संसाधन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। अभी तक इसको देश-दुनिया में सही ढंग से प्रस्तुत नहीं किया जा सका। राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश को एक औद्योगिक हब बनाना है। इंवेस्टर्स समिट के लिए फोकस सेक्टर पर्यटन, सिविल एविएशन, आईटी, डेयरी, इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण, एमएसएमई, इंफ्रास्ट्रक्चर, नवीकरणीय ऊर्जा, फिल्म, हैंडलूम और टेक्सटाइल तथा एग्रो और फूड प्रोसेसिंग हैं। वहीं सुरेश राणा ने कहा कि सरकार ने उद्यमियों की समस्याओं और कठिनाइयों को प्राथमिकता से हल करने की पहल की है। यूपी में कुशल श्रम की कोई कमी नहीं है, आवश्यकता है उनको समुचित अवसर उपलब्ध कराने की।

दुल्हन की तरह सजा रहे लखनऊ

आईडीसी अनूप चंद्र पांडे ने कहा मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में निवेश के लिए आसान और आउटरीच नीति ढांचे का निर्माण कराया जा रहा है। व्यापार करने में आसानी हो इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से भुगतान, क्लीयरेंस, एनओसी और मानचित्र निकासी पास करने की व्यवस्था की जा रही है। कारोबार को आसान बनाने के लिए 372 इंडेक्स बनाये गये हैं और इसके साथ ही कामर्शियल कोर्ट भी शुरू कर दिए गए हैं। इस बार शीर्ष उद्योगपतियों से मिलने के दौरान आउटरीच में वृद्धि हुई है। मुख्यमंत्री ने खुद उद्यमियों को इंवेस्टर्स समिट में आने के लिए आमंत्रित किया है। लखनऊ की संस्कृति और औद्योगिक क्षेत्र के पर्यावरण का प्रदर्शन करने के लिए हम लखनऊ को दुल्हन के रूप में सजा रहे हैं।