- मुख्यमंत्री अखिलेश ने महत्वाकांक्षी योजना को किया बंद

- 87 हजार स्टूडेंट्स के हाथों से छिटक गया लैपटॉप

BAREILLY: स्टेट के युवा सीएम अखिलेश यादव ने जब इंटर पासआउट स्टूडेंट्स को लैपटॉप देने का प्रॉमिस किया था तो वे रातोंरात हायर एजूकेशन के प्लेटफॉर्म पर कदम रखने वाले नवागंतुकों के चहेते बन गए। सरकार सत्ता में आई तो उन्होंने यह वायदा पूरा कर स्टूडेंट्स के सपनों को साकार कर दिया। इसके बाद इंटर पास करने वाले स्टूडेंट्स की उम्मीद पक्की हो चुकी थी कि उन्हें लैपटॉप जरूर मिलेगा। वे वेट कर रहे थे कि कब सीएम ऐलान करेंगे, लेकिन उनका यह इंतजार अब कभी खत्म नहीं होगा। प्रदेश सरकार ने अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना को बंद कर दिया है। उनके इस डिसीजन से डिस्ट्रिक्ट के करीब 87 हजार स्टूडेंट्स के हाथों से लैपटॉप छिटक गया है।

ख्0क्फ् में बांटे थे लैपटॉप

प्रदेश की सरकार वर्ष ख्0क्ख् में सत्ता में आई। आने के बाद से ही वह इस योजना को अमली जामा पहनाने में जुट गई। सेशन ख्0क्क् के वे सभी स्कूल बो‌र्ड्स व मदरसा बोर्ड के इंटर स्टूडेंट्स जो ख्0ख्क् में पासआउट हुए थे उन्हें लैपटॉप बांटने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। पहले चरण में केवल गवर्नमेंट और एडेड यूनिवर्सिटीज व कॉलेजेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को लैपटॉप दिए गए। ख्0क्ख् के जून क्0 को आरयू के स्टेडियम में ऑर्गनाइज किए गए भव्य समारोह में सीएम ने खुद 8,97फ् स्टूडेंट्स को लैपटॉप बांटे गए। बाद में एक वर्ष तक प्राइवेट कॉलेजेज के स्टूडेंट्स को लैपटॉप बांटे गए। ऐसे में इंटर के बाद रेगुलर एडमिशन लेने वाले डिस्ट्रिक्ट के करीब ख्ख्,000 फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को लैपटॉप बांटे गए।

ख्0क्फ् पासआउट को अभी तक नहीं मिला

साल भर वर्ष ख्0क्ख् के पासआउट स्टूडेंट्स को लैपटॉप बांटे गए। इस दौरान वर्ष ख्0क्फ् में इंटर पास कर चुके करीब ब्क्,77म् स्टूडेंट्स बेसब्री से अपनी बारी का इंतजार करने लगे। इसमें यूपी बोर्ड के फ्8,फ्फ्क् स्टूडेंट्स शामिल थे। उम्मीद थी कि उस वर्ष तो नहीं ख्0क्ब् में तो इनका नम्बर जरूर आएगा, लेकिन इनके संबंध में प्रदेश सरकार ने कोई सुध नहीं ली।

इस वर्ष ब्म्,000 और लाइन में

ख्0क्फ् में इंटर पासआउट स्टूडेंट्स के लैपटॉप पाने की उम्मीद की लाइन में इस वर्ष पास होने वाले करीब ब्म्,000 और स्टूडेंट्स शामिल हो गए। इस वर्ष यूपी बोर्ड से ब्क्,998 स्टूडेंट्स पास हुए हैं। ऐसे में दोनों वर्षो का मिलाकर करीब 87,77म् स्टूडेंट्स लैपटॉप मिलने का वेट ही कर रहे थे कि फ्राइडे को सीएम ने उनकी इस उम्मीद को कभी ना खत्म होने वाले इंतजार में तब्दील कर दिया।