छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : कोल्हान विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर विभाग अब अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किए जाएंगे. विश्वविद्यालय की ओर से विभागाध्यक्षों को लैपटॉप दिया जाएगा. इन लैपटॉप की खरीद राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के फंड से की जाएगी. विवि की ओर से पीजी डिपार्टमेंट को सुविधा संपन्न बनाने की दिशा में इसे अहम कदम माना जा रहा है. इसके अलावा अलग-अलग विभागों को जरूरत के अनुसार फोटोकॉपी मशीन व कंप्यूटर भी उपलब्ध कराए जाएंगे. विवि की कुलपति प्रो. डॉ. शुक्ला माहांती की ओर से संबंधित प्रस्ताव पर अपनी सहमति प्रदान कर दी जा चुकी है. विवि की ओर से जल्द ही लैपटॉप सहित फोटोकॉपी मशीन व कंप्यूटर की खरीद के लिए टेंडर जारी किया जाएगा.

कोर्सवर्क परिणाम जल्द

कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से शोध छात्रों के कोर्स वर्क परीक्षा का परिणाम प्रकाशित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. झारखंड के उच्च शिक्षा जगत के सबसे बड़े शैक्षणिक अनियमितता में से एक पीएचडी घोटाले की जांच रिपोर्ट पेश होने के बाद कुलपति डॉ. शुक्ला माहांती ने विभागवार पीएचडी के लिए उपलब्ध सीटों का ब्यौरा तलब किया है. उम्मीद की जा रही है कि विश्वविद्यालय के अलग-अलग पीजी डिपार्टमेंट जल्द ही कोर्सवर्क परीक्षा का परिणाम प्रकाशित कर देंगे. फिलहाल परिणाम को लेकर विश्वविद्यालय के अलग-अलग संकाय में पेंच फंसा है. पता चला है कि संकायवार कुछ विभागों की ओर से 200 अंक की कोर्स वर्क परीक्षा संचालित की गई है. कुछ विभागों में 300 अंक के प्रारूप में परीक्षा हुई है. लिहाजा परीक्षा पूर्णाक निर्धारण को लेकर परेशानी हो रही है.

डॉ. एससी दास होंगे ओडिया के पहले एचओडी

कोल्हान विश्वविद्यालय के पूर्व रजिस्ट्रार डॉ. एससी दास विवि के पहले ओडिया विभागाध्यक्ष होंगे. कुलपति डॉ. शुक्ला माहांती ने डॉ. एससी दास के नाम पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है. विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. एके झा ने कहा कि इस संबंध में अधिसूचना अब तक जारी नहीं हुई है. डॉ. एससी दास वर्तमान में चाईबासा स्थित टाटा कॉलेज में पदस्थापित हैं. नयी जिम्मेदारी मिलने के संबंध में पूछे जाने पर डॉ. दास ने कहा कि उन्हें संबंधित अधिसूचना अब तक प्राप्त नहीं हुई है.

आंतरिक परीक्षाओं की तिथि जारी

कोल्हान विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त मानगो स्थित जेकेएस कॉलेज में स्नातक प्रथम वर्ष के सेकेंड सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं की आंतरिक परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है. परीक्षाएं आगामी 27 से 29 अगस्त के बीच आयोजित की जाएंगी. इस संबंध में कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर विषयवार परीक्षाओं की समय सारणी चस्पा कर दी गई है. यह जानकारी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एपी सिंह ने दी.