कानपुर। 28 अगस्त 1983 को गाले में जन्में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम ढेरों रिकॉर्ड दर्ज हैं। खासतौर से सीमित ओवरों के खेल में इनसे बेहतर कोई डेथ बॉलर नहीं हैं। मलिंगा जितनी सटीक यॉर्कर मारते हैं शायद ही कोई दूसरा गेंदबाज उनके जैसा कर सके। इसके अलावा मलिंगा का एक्शन भी सबसे अलग है, यही उन्हें सबसे अलग बनाता है। इंटरनेशनल क्रिकेट में 492 विकेट ले चुके मलिंगा ने सबसे यादगार मैच 2007 वर्ल्ड कप में खेला था। जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक मैच में मलिंगा चार गेंदों में चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने।

मलिंगा ने चलाया था जादू

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, 2007 वर्ल्ड कप का 26वां मैच श्रीलंका और द.अफ्रीका के बीच खेला गया था। श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 209 रन बनाए। अब अफ्रीका को मैच जीतने के लिए 210 रन की जरूरत थी। मगर इस आसान लक्ष्य को मुश्किल बनाया लसिथ मलिंगा ने। एक वक्त लग रहा था कि प्रोटीज यह मैच आसानी से जीत लेंगे फिर 45 और 47 ओवर में कुछ ऐसा हुआ कि दुनिया देखती रह गई। अफ्रीका का स्कोर 206/5 था मगर फिर मलिंगा ने चार गेंदों में लगातार चार विकेट प्रोटीज की जीत मुश्किल कर दी। खैर आखिर में अफ्रीका एक विकेट से मैच जीत गई मगर मलिंगा को शानदार बॉलिंग के लिए मैन ऑफ द मैच मिला।
हैट्रिक तो बहुत सुनी होगी लेकिन 4 गेंद में 4 विकेट का कारनामा इन्‍होंने किया था
इन गेंदबाजों ने भी किया है ये कारनामा :

आंद्रे रसेल
लसिथ मलिंगा के अलावा इस लिस्‍ट में वेस्टइंडीज के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी आंद्रे रसेल का नाम भी शामिल हैं। साल 2013 में आंद्रे रसेल ने वेस्टइंडीज ए की ओर से खेलते हुए भारत ए के खिलाफ चार गेंदों में चार विकेट ले डाले थे। इस दौरान उनकी चार गेदों पर आउट होने वाले चार बल्‍लेबाजों में कप्तान युवराज सिंह, केदार जाधव, नमन ओझा और युसुफ पठान है।

अल- अमीन हुसैन
बांग्लादेश के अल अमीन हुसैन भी इस सूची का हिस्‍सा है। इन्‍होंने भी यह कारनामा साल 2013 में किया था। उस समय हुसैन यूसीबी- बीसीबी इलेवन की ओर से अबाहानी टीम के खिलाफ खेल रहे थे। यह टी20 क्रिकेट में 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले आंद्रे रसेल के बाद दूसरे गेंदबाज हैं। उनके चार विकेट में नजमुलहुसैन मिनोन, नईम इस्लाम जूनियार, सुहरावावादि शुवो और नबिल सामाद रहे।

अल्फांसो थॉमस

साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर ने भी 4 गेंदों में 4 विकेट लिए हैं। अल्फांसो थॉमस ने यह रिकॉर्ड साल 2014 में बनाया है। उन्‍होंने काउंटी चैंपियनशिप में टांटन के मैदान पर ससेक्स के खिलाफ खेलते हुए 4 गेंदों में 4 विकेट लिए थे। जिसमें इन्‍होंने जिमी अनयोन, रोरी हेमिल्टन-ब्राउन, एड जोएसे, मैट मचान को पवेलियन भेजा था।
 
केवान जेम्स

इंग्‍लैंड के क्रिकेटर केवान जेम्स ने यह रिकॉर्ड 1996 में बनाया था। वह भी तब जब भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर टेस्ट मैच खेलने के लिए गई थी। इस मैच के दौरान केवान जेम्स ने विक्रम राठौर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, संजय मांजरेकर को अपना शिकार बनाया था।

चार ओवर में सिर्फ एक रन! पाकिस्तानी के इस विशालकाय गेंदबाज ने टी-20 में बनाया रिकॉर्ड

सिर्फ छक्कों से बने थे 192 रन, भारत ने अमेरिका में खेला था वो यादगार मैच

Cricket News inextlive from Cricket News Desk