- सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की राह में रोड़ा

- पर्याप्त आवेदन न होने से विभाग के सामने समस्या

Meerut । कांवेंट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में शिक्षकों के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाने के बाद भी शिक्षकों का टोटा खत्म नहीं हुआ हैं। गुरुवार को आवेदन की अंतिम तिथि थी, जिसमें विभाग के पास कुल 15-20 आवेदन ही पहुंचे हैं।

एक अप्रैल से शुरूआत

हर ब्लाक में 5-5 स्कूल खोले जाने हैं। विभाग के पास करीब 300 आवेदन ही पहुंचे हैं। जबकि हर स्कूल में 5-5 शिक्षकों की नियुक्ति होनी हैं। जबकि विभाग को एक अप्रैल से इन स्कूलों को शुरु करना हैं। इसमें एक प्रधानाध्यापक व 4 सहायक अध्यापक शामिल हैं। इन स्कूलों में एक से तीन तक की कक्षाएं अंग्रेजी माध्यम में चलाई जाएगी।

नहीं बढ़ेगी तिथि

शिक्षकों को इन स्कूलों में आवेदन करने के लिए विभाग ने करीब दो महीने का समय दिया था। पहले चरण की अंतिम तिथि 29 फरवरी थी लेकिन पर्याप्त आवेदन न होने के चलते इसे बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया। हालांकि, अभी भी पर्याप्त आवेदन नहीं हैं। लेकिन अब आवेदकों के लिए तिथि नहीं बढ़ेगी।

शिक्षकों का रुझ्ान नहीं

इन स्कूलों में पढ़ाने के लिए प्राइमरी शिक्षकों को कोई अतिरिक्त वेतन भत्ता नहीं मिलेगा। साथ ही इन स्कूलों में पढ़ाने के लिए स्थाई नियुक्ति नहीं हैं जबकि शिक्षकों को अपना पुराना स्कूल छोड़ना होगा। इन समस्याओं को देखते हुए शिक्षकों का रूझान नहीं बन पा रहा है।

------

हमारे पास कम आवेदन आएं हैं। ऐसे में हम विकल्प भी तलाशेंगे। एक अप्रैल से यह स्कूल शुरु करवाए जाएंगे।

सतेंद्र सिंह ढाका, बेसिक शिक्षा अधिकारी, मेरठ