RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी के खेल काफी निराले हैं। इसका परत-दर-परत खुलासा हर दिन हो रहा है। इसी क्रम में यूनिवर्सिटी की लेटलतीफी का एक और चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जिससे हजारों स्टूडेंट्स के करियर को जोर का झटका लगा है। दो सेशन के इन ग्रेजुएशन के हजारों स्टूडेंट्स को डिग्रियां ही नहीं मिल पाई हैं।

कॉलेजों में नहीं पहुंची ग्रेजुएशन ख्0क्ख् की भी डिग्री

रांची यूनिवर्सिटी के कॉनवोकेशन में अब ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को डिग्री नहीं दी जाती है। इनकी डिग्री कॉनवोकेशन के बाद कॉलेजों में ही भेज दी जाती है। लेकिन ख्0क्ख् की डिग्री अब तक सभी कॉलेजों में नहीं भेजी गई है। वहीं ख्0क्फ् की डिग्री भी स्टूडेंट्स को नहीं मिल पा रही है। केवल मारवाड़ी कॉलेज और रांची कॉलेज में ही डिग्री पहुंची है। इसके अलावा किसी भी कॉलेज में ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं पहुंची है।

रांची कॉलेज के स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन सेरेमनी का इंतजार

रांची कॉलेज में ग्रेजुएशन सेरेमनी का आयोजन इसी साल के जून में होना था, लेकिन किसी कारणवश इसका आयोजन नहीं किया जा सका। इस कारण कॉलेज के स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं मिल पाई है।

क्या कहते हैं स्टूडेंट्स

रांची कॉलेज में ग्रेजुएशन सेरेमनी होना था, लेकिन नहीं हुआ। इस कारण डिग्री नहीं मिली। अब इंतजार यह है कि यहां सेरेमनी हो, तो हमे डिग्री मिले।

रवींद्र

यूनिवर्सिटी से डिग्री लेने के लिए जाने पर कहा जाता है कि अगर अर्जेट है, तभी ख्0क्फ् की डिग्री मिलेगी। अन्यथा बिना कॉनवोकेशन के डिग्री नहीं मिलेगी।

सुरेश कुमार

हम तो चाहते हैं कि पास होने के बाद डिग्री मिल जाये, लेकिन यहां बिना कॉनवोकेशन के डिग्री ही नहीं मिलती है.अब तो ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को इसमें शामिल ही नहीं किया जाता है।

सोहन

ख्0क्ख् की डिग्री कॉलेजों में भेजी जा रही है। वहीं ख्0क्फ् की डिग्री कॉनवोकेशन के बाद कॉलेजों में भेज दी जाएगी।

डॉ। एम रजीउद्दीन,प्रोवीसी,आरयू