- जंक्शन पर पैसेंजर्स की बढ़ती जा रही भीड़

- ट्रेंस के इंतजार में प्लेटफॉर्म पर गुजारते दिन-रात

GORAKHPUR: गर्मी की छुट्टियों में निकले पैसेंजर्स की भीड़ से रेलवे स्टेशन की जगह कम पड़ने लगी है। ट्रेंस के लेट चलने की वजह से पैसेंजर्स स्टेशन परिसर में दिन-रात गुजार रहे हैं। पैसेंजर्स की तादाद में बैठने के इंतजाम खो गए हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि पैसेंजर्स के लिए पर्याप्त मात्रा में बैठने का इंतजाम किया गया है। लेकिन जब संख्या ज्यादा हो जा रही तो लोग जहां-तहां पांव पसार ले रहे हैं। इससे भीड़ बढ़ी हुई नजर आ रही है। पैसेंजर्स की भीड़ को देखते हुए जीआरपी ने गश्त बढ़ा दी है।

जहां मिली जगह, वहीं बनाया ठौर

ज्यादातर ट्रेंस के देरी से चलने की वजह से स्टेशन पर पैसेंजर्स की भीड़ बढ़ गई है। स्टेशन पर पहुंचकर जब पता चल रहा है कि अभी ट्रेन और लेट होगी तो लोग वहीं डेरा जमा ले रहे हैं। परिवार संग यात्रा करने वाले पैसेंजर्स को ज्यादा दिक्कत उठानी पड़ रही है। बच्चों को लेकर परिवार के लोग प्लेटफॉर्म पर जहां-तहां ठौर बनाए हुए हैं। प्लेटफॉर्म नंबर एक और दो पर ज्यादातर भीड़ नजर आती है। पानी, टॉयलेट, सफाई सहित अन्य सुविधाओं के लिए लोग स्टेशन नहीं छोड़ रहे हैं। जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर नौ, आठ और सात पर कम भीड़ नजर आती है। लेकिन इसके अतिरिक्त हर प्लेटफॉर्म, फुट ओवरब्रिज, वेटिंग हॉल, जनरल टिकट काउंटर हॉल, स्टेशन पर खाली पड़ी जगहों, सीढि़यों, लिफ्ट के आसपास लोग बैठे नजर आते हैं। जिसको जहां जगह मिलती है, वह वहीं पर अपना ठिकाना बढ़ा लेता है।

हर ट्रेन जा रही फुल, पहले से इंतजार

गोरखपुर होकर गुजरने वाली ट्रेंस में ठूसमठूस मची है। बिहार से पंजाब और दिल्ली की ओर आने-जाने वाली ट्रेंस के जनरल कोच में तनिक जगह नहीं मिल रही। जंक्शन पर ट्रेन पर पहुंचते ही बोगियों में चढ़ने के लिए मारामारी मच जा रही है। हाल के दिनों में एक बोगी से यदि 50 लोग उतर रहे तो कम से कम ढाई गुना यात्री चढ़ने की जुगत में लगे रहते हैं। जो किसी वजह से ट्रेन में नहीं चढ़ पा रहे हैं वो अगली ट्रेन के इंतजार में प्लेटफॉर्म पर समय गुजार रहे हैं।

फैक्ट फिगर

गोरखपुर जंक्शन पर कुल प्लेटफॉर्म - 9

गोरखपुर जंक्शन की हाल्टिंग ट्रेंस - 106

गोरखपुर से ओरिजनेटेड ट्रेंस - 75

गोरखपुर जंक्शन पर टर्मिनेट होने वाली ट्रेंस - 75

ट्रेंस से रोजाना यात्रा करने वाले पैसेंजर्स- 200000

गर्मी में यात्रियों की भीड़ बढ़ने से बढ़ी संख्या - 250000

ट्रेन की जनरल बोगी में यात्रियों के बैठने की क्षमता - 100 से 105

गर्मी के मौसम में भीड़ बढ़ने से यात्रियों की संख्या- 200 से 300

वर्जन

प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। जीआरपी के जवान गश्त करके सबकी गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए टीम को अलर्ट किया गया है।

- अभिषेक यादव, एसपी, जीआरपी