RANCHI : लातेहार जिले की चंदवा पुलिस ने रांची-डालटनगंज नेशनल हाईवे पर स्थित आशीष लाइन होटल से चार अपराधियों को गिरफ्तार किया है। सोमवार की देर रात पुलिस द्वारा की गई इस कार्रवाई के दौरान अपराधियों के पास से 315 मैग्नम का दो देसी कट्टा, छह जिंदा कारतूस, पांच मोबाइल फोन, एक घड़ी और कार (जेएच 01 वाई-9125) बरामद किया है। पकड़े गए अपराधियों में रांची जिले के रातू का मुश्ताक अंसारी, चान्हो का साबिर अंसारी, नगड़ी का आनंद गोप और गुमला का रॉकी पांडेय शामिल है।

घटना को अंजाम देने का था प्लान

मंगलवार को लातेहार एसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि एक कार पर सवार होकर पांच अपराधी चंदवा के आशीष लाइन होटल में रुके हैं। वे सभी अपराधी चंदवा एवं कुडू के बीच अमझरिया घाटी में लूट की घटना को अंजाम देने की योजना बनाई थी। इसी सूचना पर थानेदार रतन कुमार सिंह के नेतृत्व में छापेमारी दल का गठन कर यह कार्रवाई की गई। हालांकि, इस दौरान एक अपराधी भागने में कामयाब रहा।

एक अपराधी का था इंतजार

एसपी ने बताया कि उक्त लाइन होटल में अपराधी लातेहार के एक अपराधी का इंतजार कर रहे थे, जिसे बाइक से आना था। उसे ही यह पता था कि रांची से किसी व्यवसायी की मोटी रकम आनेवाली है। हालांकि, वह अपराधी पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ सका।

मुश्ताक के खिलाफ दर्ज हैं कई मामले

एसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों में मुश्ताक का इतिहास आपराधिक रहा है। उसपर रातू थाना में लूट के दो तथा मांडर थाना में एक मामला दर्ज है। शेष तीन अभियुक्तों का आपराधिक इतिहास खंगाला जा रहा है। एसपी ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों ने स्वीकारा है कि डालटनगंज के एक व्यापारी का पैसा बोलेरो से रांची से आना था, जिसे हमलोग लूटनेवाले हैं। एसपी ने बताया कि फरार एक अपराधी के अलावा लातेहार के बाइक सवार अपराधी की पहचान कर ली गई है। उन दोनों की गिरफ्तारी भी जल्द होगी।

पुरस्कृत हुए जवान

छापेमारी अभियान में थानेदार के अलावा सअनि विनय कुमार सिंह, थाना पुलिस बल के जवान राजू कुमार दास, हाकिम अंसारी, बाबूलाल बैठा, संतोष दास, हीरालाल उरांव व भुकुट भेंगरा शामिल थे। एसपी ने इन अपराधियों की गिरफ्तारी को बड़ी सफलता बताया। उन्होंने छापामारी अभियान में शामिल पुलिस पदाधिकारी एवं जवानों को पांच हजार रुपया नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।