SUV की कीमत में मिलेगी फ्लाइंग कार!
कानपुर। अमरीका के टेक्‍नोलॉजी हब सिलिकॉन वैली की एक कंपनी ने उड़ने वाली कार का एक ऐसा मॉडल तैयार किया है जिसे एक एसयूवी कार की कीमत में खरीदा जा सकेगा। जी हां डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक इस फ्लाइंग कार का नाम है 'ब्लैकफ्लाई'। यह फ्लाइंग मशीन पूरी तरह से एक इलेक्ट्रिक कार है, जो करीब 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से 40 किलोटर तक का नॉनस्‍टॉप सफर आसानी से कर सकती है। इसे बनाने वाली कंपनी को उम्मीद है कि इसकी कीमत एक एसयूवी कार के आसपास ही होगी। वैसे एक बात बता दें कि अगर ब्लैकफ्लाई कार मार्केट में आ गई तो वो फ्यूचर की फ्लाइंग कार किटी हॉक और उबर की फ्लाइंग टैक्सी को जबरदस्त टक्कर मिलेगी। खैर हमें क्‍या? बड़ी गाड़ी की कीमत में फ्लाइंग कार मिल जाए, तो बल्‍ले बल्‍ले हो जाएगी।

आसान ट्रेनिंग के बाद उड़ा सकेगा कोई भी
बीबीसी के मुताबिक अमेरिका की सिलिकॉन वैली का यह स्टार्टअप प्रोजेक्‍ट गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज द्वारा चलाया जा रहा है। 'ब्लैकफ्लाई' की स्‍टार्टअप कंपनी 'ओपनर' के सीईओ मार्कस लेंग का दावा है कि इस कार को आसान सी बेसिक ट्रेनिंग के बाद कोई भी व्यक्ति उड़ा सकता है। बस उस व्यक्ति के पास अमरीकी कानून के मुताबिक पायलट लाइसेंस होना चाहिए। फिलहाल इस कार में एक ही सीट होगी लेकिन फिर भी यह तमाम लोगों के मन की मुराद पूरी कर देगी।

25 मिनट में फिर से चार्ज हो सकेगी ब्लैकफ्लाई कार की बैट्री
डेलीमेल ने कंपनी के सीईओ के हवाले बताया कि ब्लैकफ्लाई एक बहुत ही हल्की कार है जो कि किसी भी ट्रेडिशनल इलेक्ट्रिक कार की तुलना में बहुत कम एनर्जी में काम कर सकती हैं। यही नहीं एक बार बैटरी डिस्चार्ज हो जाने पर सिर्फ 25 मिनट में इस कार की बैटरी दोबारा से चार्ज हो सकती है। इस स्टार्टअप प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों का कहना है कि उन्होंने ब्लैकफ्लाई कार बनाने का कांसेप्ट आज से 9 साल पहले सोचा था पर अब जाकर इस कार का शुरूआती प्रोटोटाइप मॉडल बन पाया है। सीबीएस न्यूज से बातचीत में कंपनी के सीईओ ने बताया कि ब्लैक फ्लाई कार को टेस्ट करने के मामले में कंपनी काफी समय से काम कर रही है। उनके मुताबिक अब तक यह कार अपनी 1000 से अधिक उड़ानों में 10000 मील से ज्यादा का सफर कर चुकी है जिस दौरान हमने इस पर 2000 पाउंड तक का वजन लादकर इसे टेस्‍ट किया था।

बहुत हल्‍की है ये फ्लाइंग कार, सेफ्टी के लिए कार में लगे हैं पैराशूट
ब्लैकफ्लाई फ्लाइंग कार की चौड़ाई इसकी लंबाई से अधिक है और इस कार का वजन 313 पाउंड यानि करीब 142 किलोग्राम है। यह 62 मील प्रति घंटा की स्पीड से उड़ सकती है। इस कार में सेफ्टी प्रिकॉशन के तौर पर पैराशूट भी लगा हुआ है। ब्लैकफ्लाई कार प्रोजेक्ट यानी ओपनर के सीईओ मार्कस लेंग बताते हैं कि कार में मौजूद 8 छोटे इलेक्ट्रिक मोटर्स एक आसान जॉय स्टिक कंट्रोल से संचालित होते हैं। यह कार अब तक बनाए गए किसी भी फ्लाइंग कार मॉडल से काफी हल्की और सबसे बड़ी बात की बहुत ही कम कीमत की होगी। हालांकि कंपनी का कहना है कि इस कार के शुरुआती मॉडल महंगे हो सकते हैं, लेकिन हमारी कोशिश है कि हम इसे एसयूवी कार की कीमत में लोगों को उपलब्‍ध करा सकें।

सिर्फ 54 घंटे में बना डाला 5 बेडरूम का फ्लैट, इस हाईटेक तकनीक से तो हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले!

कार के बाद स्मार्टफोन के लिए भी आ गए एयरबैग, जो उसे टूटने नहीं देंगे

इस कैमरे द्वारा देख सकेंगे दीवार के आर पार, फिल्मों का झूठ आज हो गया सच!

International News inextlive from World News Desk