RANCHI: बिजनेस के नए आइडियाज स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने अब जिलों में इसकी शुरुआत कर दी है। इसके तहत राज्य के कई जिलों में लोगों से आइडियाज मांग कर उनके स्टार्टअप में मदद करने के लिए सरकार आगे बढ़ रही है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा ग्लोबल बिजनेस इंक्यूबेटेड के सहयोग से हर जिले में स्टार्टअप के तहत नए आइडियाज इंप्लीमेंट किए जाएंगे। सोमवार को इसकी शुरुआत बोकारो में कैंप लगाकर की गई। मंगलवार को स्टार्टअप कैंप जमशेदपुर में लगाया जाएगा।

कहां, कब लगेगा कैंप

जमशेदपुर क्8 अप्रैल

चाईबासा क्9 अप्रैल

गुमला ख्0 अप्रैल

लोहरदगा ख्क् अप्रैल

पलामू ख्ख् अप्रैल

जिलों से बढ़ेगा दायरा

आईटी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि स्टार्टअप के तहत बहुत सारे लोग ऑनलाइन भी आइडिया शेयर करते हैं। लेकिन, बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इसकी जानकारी नहीं है। ऐसे लोगों के लिए जिला स्तर पर कैंप लाभकारी साबित होगा। जिला में कैंप लगने से लोगों को अवेयर करने में भी सुविधा हो रही है। वहीं, इसका फायदा भी ज्यादा हो रहा है।

इनक्यूबेशन सेंटर के लिए भ्0 लाख अनुदान

झारखंड स्टार्टअप पॉलिसी के तहत राज्य के क्0 प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों को इनक्यूबेशन सेंटर खोलने के लिए भ्0-भ्0 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा। यह राशि हर शिक्षण संस्थान को पांच वर्ष तक मिलेगी। पांच सालों के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने इसके लिए ख्भ्0 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। इसके अलावा लोक जन भागीदारी पीपीपी मोड के आधार पर भी फं ड की व्यवस्था की जाएगी।

साल ख्0क्म् में ही सरकार ने जारी की पॉलिसी

झारखंड स्टार्टअप पॉलिसी ख्0क्म् की घोषणा राज्य सरकार ने पिछले साल ही कर दी है। सूचना प्रौद्योगिकी के जरिए झारखंड को स्टार्टअप के क्षेत्र में ख्0ख्क् तक देश के अग्रणी राज्यों में शामिल कराने का लक्ष्य रखा गया है। पॉलिसी में कहा गया है कि नए विचारों के साथ नए अविष्कारों, इनोवेशन के लिए राज्य में प्रभावी वातावरण उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य सरकार की योजना के तहत एक हजार डायरेक्ट स्टार्टअप तथा क्भ्00 कल्पना आधारित वरचुअली स्टार्टअप कार्यक्रम पर काम किया जाएगा। साथ ही एक लाख वर्ग फ ट में स्टार्टअप के तहत इंक्यूबेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी।