- स्कूल के सामने प्रदर्शन कर रही पब्लिक को पुलिस ने पीटा

- अफसर के बोल पर बिफरे लोग, तोड़फोड़ कर जाहिर किया गुस्सा

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : राजघाट थाना स्थित फन एंड लर्न स्कूल में पढ़ने वाली चार साल की मासूम बच्ची तुर्कमानपुर मोहल्ले स्थित अपने घर पहुंची तो मां का कलेजा मुंह को आ गया। खून से लथपथ गुमसुम बेटी को देखकर मां को किसी अनहोनी की शंका हुई। फैमिली मेंबर्स उसको साथ लेकर अस्पताल गए तो डॉक्टर ने रेप होने की बात कही। शिकायत पर स्कूल मैनेजमेंट ने मामला रफा-दफा करने की कोशिश की। इसकी सूचना लेकर फैमिली मेंबर्स थाने पहुंचे तो पुलिस ने लचर रुख अपनाया। लाख कोशिशों के बाद पुलिस ने मासूम का डॉक्टरी परीक्षण कराय, लेकिन जिला महिला अस्पताल में डॉक्टर्स ने भी लापरवाही की। आरोप है कि देर रात डॉक्टर्स मेडिकल से इंकार करते रहे। बाद में मामला बिगड़ता देखकर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ रेप, पाक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया।

गुस्सा फूटा तो पुलिस ने भांजी लाठियां

राजघाट थाना के पास स्कूल में हुई घटना की सूचना से लोगों का गुस्सा सड़क पर आ गया। सैटर्डे मार्निग सैकड़ों की तादाद में पहुंचे लोगों ने स्कूल में प्रदर्शन किया। लोगों ने स्कूल बंद कराने की मांग करते हुए बरामदे में बैठकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। पुलिस, प्रशासन और स्कूल मैनेजमेंट के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शन की सूचना पर राजघाट पुलिस पहुंच गई। सिटी मजिस्ट्रेट, एसपी सिटी, सीओ भी पहुंचे। लोगों ने स्कूल के प्रबंधक निहाल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। तभी एक अफसर ने झुंझलाकर कह दिया कि रेप की इतनी छोटी बात पर बवाल कर रहे हो। इतना सुनने के बाद लोग आगबबूला हो गए। स्कूल में घुसकर तोड़फोड़ भी हुई। इस बीच किसी ने पत्थर चलाया जिससे गुस्साए सिटी मजिस्ट्रेट ने लाठीचार्ज का आदेश दे दिया। पुलिस की पिटाई से गुड्डू का सिर फूट गया। कई लोगों को पकड़कर पुलिस अपने साथ ले गई, लेकिन मामला मैनेज होने की सूचना पर दोपहर दो बजे पब्लिक ने घंटाघर में जाम लगाकर प्रदर्शन किया। स्कूल प्रबंधक को हिरासत में लिए जाने की पुष्टि होने पर लोग माने।

पांच लाख की पेशकश, धामिक गुरु को लगाया

पब्लिक का गुस्सा देखकर अफसर सक्रिय हो गए। आनन फानन में स्कूल टीचर्स को महिला थाना बुलाया गया। तीन अन्य को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई। पुलिस ने माना कि स्कूल में बच्ची के साथ घटना होने पर स्कूल प्रशासन ने गंभीरता से नहीं लिया। महिला थाना पर हुई शिनाख्त परेड में मासूम ने बताया कि छोटी बुआ को उसने घटना की जानकारी दी थी। इसके बाद स्कूल में काम करने वाली दाईयों को बुलाया गया। एक दाई को छोटी बुआ बताते हुए उसने पहचान लिया। पुलिस ने छोटी बुआ को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी, लेकिन आरोपी के बारे में कुछ पता नहीं लग सका। उधर मासूम के घरवालों ने आरोप लगाया कि एक धार्मिक गुरु के माध्यम से उनको पांच लाख देने की कोशिश की गई।

स्कूल प्रबंधक, प्रिंसिपल को पुलिस ने किया अरेस्ट

पुलिस ने दावा किया कि मासूम के साथ रेप की घटना नहीं हुई है। मेडिकल रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हो चुकी है, लेकिन स्कूल के बाथरूम में उसको चोट कैसे लगी। इसकी जांच के लिए एक टीचर और दाई को हिरासत में लिया गया है। बच्ची ने सबसे पहले छोटी बुआ कही जाने वाली एक दाई और टीचर को जानकारी दी थी। स्कूल में हुई घटना की जानकारी देने पर प्रिंसिपल हाजी हबीबुल्ला ने हद दर्जे की लापरवाही की। स्कूल प्रबंधक निहाल ने भी टालमटोल किया। देर शाम पुलिस ने दोनों को अरेस्ट कर लिया। दाई और टीचर से पूछताछ के आधार पर बच्ची को धक्का देकर गिराने, टॉफी का लालच देने वाले बालक की पहचान कराने की कोशिश चल रही है। बालक के सामने आने पर ही मामले की सच्चाई सामने आ सकेगी।

हम लोग शांतिपूर्वक स्कूल बंद कराने की मांग कर रहे थे, लेकिन तभी पुलिस और प्रशासन के लोग पहुंच गए। उन लोगों ने प्रदर्शन कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज कर दिया। न्याय मांगने पर यहां लाठी मारी जा रही है। इससे लोगों का कानून पर से भरोसा उठ जाएगा।

पीडि़त के फैमिली मेंबर्स

यह बेहद ही दुखद घटना है। हम लोगों से चूक हुई है। इसको लेकर मैं काफी शर्मिदा हूं। किसी के सवालों का जवाब देने के लिए मेरे पास कोई शब्द नहीं हैं। बच्ची को चोट लगने की सूचना उसके फैमिली मेंबर्स या पुलिस को नहीं दी गई।

निहाल अहमद, प्रबंधक, फन एंड लर्न स्कूल, लाल डिग्गी, राजघाट

हालात बेकाबू होते जा रहे थे। बवाल बढ़ने पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। पुलिस कार्रवाई करने में लगी है। जल्द ही मामले की हकीकत सामने आ जाएगी।

सतीश पाल, सिटी मजिस्ट्रेट

मेडिकल रिपोर्ट में रेप की पुष्टि नहीं हुई है। बच्ची का मजिस्ट्रेट के सामने बयान कराया गया है। स्कूल में बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रबंधक और प्रिंसिपल की होती है। घटना सामने आने पर उन्होंने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं किया। मामले को रफा-दफा कराने की कोशिश की। इस आधार पर दोनों को अरेस्ट कर लिया गया है। दाई और टीचर से पूछताछ के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

रामकृष्ण भारद्वाज, एसएसपी