नगर विकास मंत्री ने अफसरों से कहा चाहेंगे तो जान जाएंगे कि स्वच्छता की कसौटी पर कितना खरा उतरेंगे

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: स्वच्छ वार्ड सर्वेक्षण अभियान के साथ ही स्वच्छता रैली का शुभारंभ करने के बाद अंत में जाते-जाते नगर विकास मंत्री ने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को चेतावनी तक दे डाली।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारियों कमिश्नर, जिलाधिकारी, नगर आयुक्त व नगर निगम के अधिकारियों से यही कहना है कि नगर निगम के अधिकारी अपने गिरेबां में झांक कर देख लें कि वे स्वच्छता की इस कसौटी में कहां तक खरे उतरेंगे। इस स्वच्छ सर्वेक्षण में हर व्यक्ति का कैरेक्टर रोल बनेगा। पार्षद और पब्लिक अपनी जिम्मेदारी निभाएगी।

दो साल पहले काफी पीछे था इंदौर, आज है नंबर वन

नगर विकास मंत्री ने कहा कि 2016 के स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर किसी स्थान पर नहीं था। इंदौर के नगर आयुक्त बलजीत सिंह और मेयर मालती गौड़ ने संकल्प लिया कि वे इंदौर को चमकाएंगे। पार्षदों ने सहयोग करते हुए कहा कि वे सफाई कर्मचारियों के ट्रांसफर पोस्टिंग में किसी प्रकार की दखलंदाजी नहीं करेंगे। पार्षदों ने ऐसा ही किया। परिणाम रहा कि 2017 और 2018 के सर्वे में इंदौर नंबर वन हो गया। राष्ट्रीय सर्वेक्षण से पहले स्वच्छता सर्वेक्षण इसीलिए कराया जा रहा है, ताकि सफाई हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन जाए।