जब पानी से मिला लावा तो बन गयी मीलों लंबी नई जमीन

कानपुर। अमेरिकी कोस्‍टल स्‍टेट हवाई के समुद्री तट के नजदीक किलायू ज्वालामुखी पिछले काफी समय से लगातार धधक रहा है। डेलीमेल की रिपोर्ट बताती है कि इस ज्वालामुखी से निकलने वाले लावा को वर्तमान इतिहास में सबसे ज्यादा विध्वंसक माना जा रहा है। जैसे जैसे इस लावा का तेज प्रवाह समंदर की ओर हो हो रहा है, वैसे वैसे हवाई के सबसे बड़ी ताजे पानी की झील को यह लावा वाष्पित करके उड़ा रहा है। इसका नतीजा यह हुआ है कि पिछले 1 महीने से ज्‍वालामुखी से निकल रहा लावा परत दर परत एक नई जमीन बनाता चला जा रहा है।

हवाई के किलायू ज्वालामुखी के लावा ने पानी पर बना दी मीलों लंबी नई जमीन! दुनिया हुई हैरान


ताजे पानी की झील पट गई लावा से

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक किलायू ज्वालामुखी से निकलने वाले लावा ने इस समुद्री तट पर मौजूद कपोहो-बे नाम की इस ताजे पानी की झील को भर दिया है। यह लावा लगातार गिरता ही चला जा रहा है। इस कारण यह झील पूरी तरह से खत्म हो गई है और वहां पर एक नई जमीन तैयार हो गई है। यह झील कई जगहों पर 100 फुट तक गहरी थी इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितना ज्यादा लावा इस झील में समा चुका है। वैज्ञानिकों के मुताबिक उन्हें अब भी अंदाजा नहीं है कि इस ज्वालामुखी से निकलने वाले लावा का प्रवाह कब थमेगा?


सैटेलाइट तस्‍वीरों में साफ देखा जा सकता है चौंकाने वाला बदलाव

इंडीपेंडेंट ने बताया है कि सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों में हवाई के किलायू ज्वालामुखी लावा के कारण बन रही नई जमीन साफ देखी जा सकती है। यह जमीन उस झील का हिस्सा है जिसमें अथाह पानी था और उसके चारों तरफ हरियाली थी, लेकिन अब वह सब कुछ खत्म हो गया है। अब वहां पर लावे से निर्मित एक नई जमीन नजर आ रही है जो फिलहाल काफी गर्म है।

हवाई के किलायू ज्वालामुखी के लावा ने पानी पर बना दी मीलों लंबी नई जमीन! दुनिया हुई हैरान


आने वाले समय में इस जमीन पर हो सकती है खेती

वैज्ञानिकों के मुताबिक हो सकता है कि आने वाले समय में लावे से पैदा हुई इस नई जमीन पर खेती हो सके। हालांकि ऐसा होना जलवायु, बरसात और तमाम दूसरी बातों पर निर्भर करेगा इसके अलावा लावा से पैदा हुई जमीन को उपजाऊ बनने में भी काफी वक्त लग सकता है और तब जाकर ही इसमें खेती हो सकेगी या फिर जंगल उग सकेंगे। फिलहाल लावा के कारण झील का खत्म होना और नई जमीन का बनना लगातार जारी है। हालांकि इस ज्वालामुखी ने हवाई द्वीप पर जबरदस्त तबाही मचा रखी है इसके कारण इस इलाके में 40 से ज्यादा घर बर्बाद हो चुके हैं और 17 सौ से ज्यादा लोगों को अपना घर खाली करके दूसरी सुरक्षित जगह पर जाना पड़ा है।

International News inextlive from World News Desk