यूजीसी ने यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों को जारी किए निर्देश

यूनिवर्सिटीज में लॉ के स्टूडेंट्स के लिए होगे कैंपेन व कार्यशाला

Meerut . अब यूनिवर्सिटीज में लॉ के स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों के नियम-कानूनों को एक्सप्लेन करने की जिम्मेदारी दी जाएगी. यूजीसी के निर्देशों पर देशभर की भी सभी यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों को यह करना होगा. यूजीसी के अनुसार अगर स्टूडेंट्स खुद ही स्टूडेंट्स को जागरुक करेंगे तो इससे अन्य स्टूडेंट्स को जल्दी समझ आएगा, इसके साथ ही स्टूडेंट्स को अपनी जिम्मेदारियों का अहसास भी अच्छे से होगा. ऐसे में अब सभी यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों को ये निर्देश दिए गए हैं.

कानून व नियम बताएंगे

स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटीज में आरटीआई का नियम, यूनिवर्सिटीज में धरने प्रदर्शन करने के नियम, एडमिशन प्रक्रिया, एग्जाम में किस तरह से नैतिकता का प्रयोग करना है. ये सभी नियम व कायदे कानून की जानकारी देने की जिम्मेदारी कानून के छात्रों को सौंपी गई है. कानून के स्टूडेंट्स नियम व कानून को अच्छे से समझ व समझा सकते हैं.

होंगे कैम्पेन

स्टूडेंट्स को सेशन की शुरुआत में व बीच-बीच में भी विभिन्न तरह के कैम्पेन के माध्यम से स्टूडेंट्स को जानकारी देनी होगी कि कैसे स्टूडेंट्स को अपने हक के लिए लड़ना है, कैसे वो नियमों का उल्लंघन नहीं कर सकते है, इसके अलावा कैसे एग्जाम देने में स्टूडेंट्स को नियमों का पालन करना , यूनिवर्सिटीज की छवि को धूमिल होने से बचाना है. ये सभी कानून समझाएंगे.

यूजीसी के सभी नियमों का अच्छे से पालन करते हैं, इस निर्देश को भी माना जाएगा, इससे संबंधित सूचना कॉलेजों को व सभी विभागों को दी जाएगी, इसके साथ ही लॉ के स्टूडेंट्स को भी उनकी जिम्मेदारियों के बारे में बताया जाएगा.

प्रो. एनके तनेजा, वीसी, सीसीएसयू