-निष्पक्ष चुनाव को लेकर नेता उठा रहे सवाल

-गड़बड़ी की आशंका से नहीं कर सकते इंकार

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: हर चुनाव के बाद ईवीएम की गड़बडृी को लेकर बहस छिड़ जाती है। हारने वालेप्रत्याशी, कार्यकर्ता अपनी हार के लिए ईवीएम को जिम्मेदार ठहराते हैं। हर कोई चिल्ला-चिल्लाकर इस बात को प्रमाणित करना चाहता है कि ईवीएम ने हरा दिया। लोग अपनी कमियों का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ते हैं। ऐसे में काफी दिनों तक बहस चलती रहती है। ईवीएम को लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने लोकसभा उप चुनाव में कूदे प्रत्याशियों और पार्टियों के पदाधिकारियों से बात की तो अलग-अलग बातें सामने आई।

ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाने पर चुनाव आयोग ने सभी दलों के नेताओं को आरोप साबित करने का मौका दिया था। सभी राजनीतिक दलों से कहा गया था ईवीएम को हैक करके दिखाएं। लेकिन कोई सामने नहीं आया। चुनाव में हार के बाद हताशा-निराशा में सभी इस तरह के अनर्गल आरोप लगाते हैं।

-उपेंद्र शुक्ला, प्रत्याशी, भाजपा

हर ईवीएम के साथ वीवीपैट लग रहा है। दो ही लोकसभा में उप चुनाव हो रहे हैं। हम लोग जनसंपर्क में जा रहे हैं तो हर जगह पब्लिक इसको लेकर सवाल उठा रही है। इसलिए हम लोग जनता को जागरूक कर रहे हैं। वीवीपैट पर्ची के बारे में बताया जा रहा है। वीवीपैट पर्ची से सारी सच्चाई सामने आ जाएगी।

डॉ। सुरहिता करीम, प्रत्याशी, कांग्रेस

जिस चीज के बारे में जब तक पूरी तरह से आश्वस्त न हो जाएं तब इसके बारे में कहना मुश्किल होता है। जब तक मैं ईवीएम से खुद इस तरह का प्रयोग करके न देख लूं तब इस पर कुछ भी कह नहीं सकता।

गिरीश नारायण पांडेय, प्रत्याशी, सर्वोदय भारत पार्टी

ईवीएम पर पूरा भरोसा है। देखिए क्या होता है कि जो डमी कैडिडेट्स होते हैं। वह हो हल्ला मचाते हैं। इलेक्शन कमीशन इस तरह की कोई गलती नहीं करेगा। इसलिए इस पर संदेह करना ठीक नहीं है।

विजय कुमार राय, निर्दल प्रत्याशी

ईवीएम पर पूरा देश एकमत है। सबको ईवीएम पर भरोसा है। देखिए ईवीएम से पहले हमारा देश है। हमारी संस्थाएं हैं, जैसे चुनाव आयोग। इसे पूरा देश ठीक कह रहा है तो हम इसे कैसे खराब कह सकते हैं।

राधेश्याम सेहरा, निर्दलीय प्रत्याशी

अभी ईवीएम के साथ वीवीपैट आ गया है। हम अपने कार्यकर्ता और वोटरों को यह बता रहे हैं कि बटन दबाने पर पी की आवाज आएगी। इससे सात सेकेंड के भीतर पर्ची निकलेगी। यदि कोई बटन दबाने पर कोई दूसरे चुनाव चिह्न की पर्ची निकलती है तो तत्काल इस पर कार्यकर्ता हो हल्ला मचाएंगे।

प्रवीण निषाद, प्रत्याशी, सपा