फेसबुक पहले से ही देता है पोस्‍ट शेड्यूल करने का ऑप्‍शन

यह बात शायद आपको मालूम होगी कि व्‍हाट्सऐप की ओनर कंपनी फेसबुक अपनी ऐप और डेस्‍कटॉप प्‍लेटफॉर्म पर काफी समय से यह सुविधा दे रही है। जिससे यूजर अपने पेज पर किसी भी तरह की पोस्‍ट यानि संदेश, फोटो और वीडियो को आने वाले किसी भी दिन और समय के लिए शेड्यूल कर सकता है। इस फीचर का फायदा यह है कि आप एक दिन से लेकर 1 हफ्ते या महीनों बाद की किसी डेट और टाइम के लिए अपनी पोस्‍ट या विश शेड्यूल कर सकते हैं। इस तरीके से ऐन वक्‍त पर फेसुबक पोस्‍ट भूलने की गलती नहीं होती और आप भी अपनी सुविधानुसार जब चाहे पूर्व निर्धारित वक्‍त के लिए अपनी पोस्‍ट डाल सकते हैं।

WhatsApp पर मैसेज शेड्यूलिंग के लिए करना होगा ये काम

फेसबुक कंपनी की पॉपुलर सोशल मैसेंजिंग ऐप WhatsApp पर यूजर्स को अब तक ऐसी सुविधा नहीं मिल पाई है। पर अब एक ऐसी जुगाड़ सामने आई है, जिसके द्वारा एंड्रॉयड यूजर्स अब व्‍हाट्सऐप पर भी मैसेजेस की शेड्यूलिंग कर सकेंगे। इस जुगाड़ का नाम है SKEDit। जी हां यही वो एंड्रॉयड ऐप है, जिसके द्वारा व्‍हाट्सऐप पर मैसेज शेड्यूल किए जा सकेंगे।

अब फेसबुक की तरह whatsapp पर भी कल या परसों के लिए शेड्यूल कर सकते हैं अपना मैसेज! ये है आसान तरीका


मैसेज शेड्यूल करने का यह है प्रोसेस

SKEDit नाम की यह ऐप गूगल प्‍लेस्‍टोर से डाउनलोड की जा सकती है। यह ऐप करीब 13 एमबी है। अपने स्‍मार्टफोन में ऐप को डाउनलोड और इंस्‍टॉल करने के बाद आपको इस ऐप पर अपनी जीमेल या फेसबुक आईडी से लॉगइन करना होगा। ऐप पर लॉगइन करने के बाद आपको ऐप विंडो में नीचे की तरफ WhatsApp का आईकॉन दिखाई देगा, अब इस पर टैप करें। अब SKEDit ऐप आपके व्‍हाट्सऐप अकाउंट को एक्‍सेस करने की परमीशन मांगेगी। इसे आपको अप्रूव करना होगा, तभी आप WhatsApp पर शेड्यूल मैसेज का ऑप्‍शन यूज कर पाएंगे। अभी तक मिली रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ऐप को यह परमीशन देने से आपके व्‍ह‍ाट्सऐप अकाउंट को कुछ नहीं होगा। अगर जल्‍दी में आपने इस ऐप को परमीशन देने से मना कर दिया तो घबराइए नहीं। आप ऐप में दोबारा से व्‍हाट्सऐप आईकॉन पर क्लिक करके यही काम दोबारा से कर सकते हैं।

अब फेसबुक की तरह whatsapp पर भी कल या परसों के लिए शेड्यूल कर सकते हैं अपना मैसेज! ये है आसान तरीका


ऐप को परमीशन देने के बाद SKEDit ऐप
को दोबारा से ओपन कीजिए और WhatsApp आईकॉन पर टैप करके यहां अपना मैसेज टाइप कीजिए। इसके बाद यहीं से अपने WhatsApp रिसीवर यानि संबंधित फ्रेंड के कॉन्‍टैक्‍ट को सलेक्‍ट कीजिए। इसके बाद मैसेज सेव करिए। अब आप ऐप के टॉप राइट कॉर्नर पर दिए शेड्यूल मैसेज ऑप्‍शन पर टैप करके अपना मैसेज का डिलीवरी डेट और टाइम सेट कर सकते हैं। ओके करते ही मैसेज सेव और शेड्यूल हो जाएगा, साथ ही सेट किए हुए टाइम पर संबंधित कॉन्‍टैक्‍ट को सेंड भी हो जाएगा। आपका बता दें कि इस ऐप द्वारा ही व्‍हाट्सऐप ही नहीं अपने फेसबुक अकाउंट पर भी आप पोस्‍ट शेड्यूल कर सकते हैं। या फिर सेंड मैनुयली ऑप्‍शन द्वारा आप तुंरत भी मैसेज पोस्‍ट कर सकते हैं और आपको मेन ऐप ओपन करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

इनपुट: gizbot.com


यह भी पढ़ें:

अब फेसबुक ऐप से होगा मोबाइल रिचार्ज, जानिए आसान तरीका

Windows की Blue Screen एरर से आप ही नहीं माइक्रोसॉफ्ट भी परेशान है! तभी तो मिली है ये अपडेट

इंटरनेट की दुनिया में बड़ा बदलाव! Chrome और Firefox पर बिना पासवर्ड होगा लॉगइन, ताकि पर्सनल डेटा रहे सुरक्षित

Technology News inextlive from Technology News Desk