- परिषदीय स्कूलों में लागू की गई नई व्यवस्था

- स्कूल खुलने से पहले हेड मास्टर को भेजें एसएमएस

Meerut : बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शैक्षिक माहौल सुधारने और शिक्षकों की निरंकुशता पर अंकुश लगाने की पुरजोर कोशिशें हो रही हैं। ऐसे में अब शिक्षक अगर बिना बताए विद्यालय से अनुपस्थित रहे तो कार्रवाई होगी। वहीं अगर आकस्मिक परिस्थितियों में वह अनुपस्थिति रहते हैं तो प्रधानाध्यापक व खंड शिक्षा अधिकारी को एसएमएस करना होगा।

नहीं चलेगी मनमानी

शनिवार को परिषदीय स्कूलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी जीवेंद्र सिंह ऐरी के नेतृत्व में क्म् अफसरों की टीमों ने छापामारी की थी। इस दौरान क्0 विद्यालय बंद मिले थे, जबकि भ्ब् शिक्षक अनुपस्थित थे। निरीक्षण की सूचना पर अनुपस्थित शिक्षकों ने हेड मास्टर को फोन कर बहाने बता दिए थे। बेसिक शिक्षा अधिकारी जीवेंद्र सिंह ऐरी ने बताया कि शिक्षकों की मनमानी नहीं चलने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि कोई शिक्षक अथवा शिक्षिका छुट्टी के लिए प्रार्थना-पत्र नहीं दे पाता और अपरिहार्य स्थिति में अवकाश पर चला जाता है तब भी उसका अवकाश मान्य कर लिया जाएगा। इसके लिए उस शिक्षक को प्रधानाचार्य एवं उस ब्लॉक के संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी को एसएमएस (शॉर्ट मैसेज सर्विस) भेजकर सूचित करना होगा।

बीएसए ने कहा कि मैसेज हर हाल में विद्यालय खुलने से पहले प्राप्त होना चाहिए। ऐसा न होने पर छुट्टी मान्य नहीं होगी। वहीं अवकाश के प्रार्थना-पत्र को प्रधानाचार्य को संबंधित रजिस्टर में जरूर चढ़ाना होगा। छापे के दौरान रजिस्टर में एंट्री न मिलने पर प्रधानाचार्य के खिलाफ कार्रवाई होगी।