PATNA: शराबबंदी लागू हो चुकी है। इसमें किसी तरह की ढिलाई का सवाल ही नहीं। जो थानेदार पद छोड़ना चाहते हैं वे स्वतंत्र हैं। वे चाहें तो नौकरी भी छोड़ सकते हैं। लेकिन इस मुद्दे पर मुझसे या सरकार से किसी तरह की ढिलाई की उम्मीद नहीं करें। काम नहीं कर सकते हैं तो मत रहिए थाना प्रभारी। पिछले कुछ दिनों से शराबबंदी कानून को लेकर कई थाना प्रभारी पद छोड़ने की बात कर रहे थे उन सब को दो टूक जवाब देते हुए यह कहा सीएम नीतीश कुमार ने। वे कुशवाहा चेतना मंच की ओर से आयोजित नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के सम्मान समारोह में बोल रहे थे।

म्00 पंचायत भवन तैयार

नीतीश कुमार ने शराबबंदी कानून पर लोगों से सुझाव मांगे। कहा, कानून में तो संशोधन होता रहता है.संविधान में क्00 से अधिक बार संशोधन हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत भवन का निर्माण किया जा रहा है। यह एक नया विचार है। ग्राम पंचायत के स्तर पर निर्वाचित सदस्यों को एक स्थान उपल?ध होना चाहिए, जहां पर वे काम कर सकें। क्/म् पंचायतों में पंचायत सरकार भवन की योजना की स्वीकृति दी जा चुकी है। अब तक म्00 से अधिक पंचायत सरकार भवन बनकर तैयार हो गए हैं। शेष में निर्माण कार्य विभिन्न चरणों में है।

मुखिया झंडा फहराएंगे

कहा कि जिस तरह क्भ् अगस्त के अवसर पर दिल्ली के लाल किले से प्रधानमंत्री झंडोत्तोलन करते हैं और पटना में राजकीय कार्यक्रम का आयोजन होता है उसी तरह क्भ् अगस्त को हर ग्राम पंचायत के मुखिया पंचायत सरकार भवन में झंडोत्तोलन करेंगे। कहा कि पंचायत स्तर पर राज्य सरकार की जो योजनाएं चलती हैं उससे संबंधित अधिकारी भी पंचायत सरकार भवन में बैठेंगे। हर ग्राम पंचायत के लिए अलग राजस्व कर्मचारी होगा। राजस्व कर्मचारी कीनियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। राजस्व कर्मचारी भी पंचायत सरकार भवन में बैठेंगे। बैंकों से कहा है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में बैंक की शाखा होनी चाहिए।

रोजगार के लिए फंड का गठन

कहा कि कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। एक करोड़ युवाओं को हुनरमंद बनाना है। युवाओं को खासकर संवाद कौशल और कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी प्रखंडों में कौशल विकास केन्द्र खोले जाएंगे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा किसानों के लिए नहीं

सीएम ने कहा कि गैस सब्सिडी पर केन्द्र सरकार कुछ और बोल रही थी परन्तु सीएजी की रिपोर्ट अलग है। कहा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एक धोखा है। यह किसान के लिए नहीं बल्कि बीमा कंपनी के लिए फायदेमंद है। इस योजना का नाम 'केन्द्र्र राज्य किसान फसल बीमा योजना' होना चाहिए था। नीतीश कुमार ने पुस्तिका का लोकार्पण किया। जदयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, विधान पार्षद सीपी सिन्हा, विधायक अभय कुशवाहा, पाल सिंह सैनी ने भी सभा को संबोधित किया। समाज कल्याण मंत्री कुमारी मंजू वर्मा, लोक स्वास्थ्य एवं अभियत्रंण मंत्री कृष्ण नन्दन प्रसाद वर्मा, सांसद संतोष कुशवाहा, विधायक मेवालाल चैधरी, विधायक सत्यदेव सिंह, विधायक उमेश प्रसाद कुशवाहा, विधानपार्षद उपेन्द्र प्रसाद आदि उपस्थित रहे।