- स्पेशल सेल में दे सकते है प्रार्थना पत्र, जीडी में होगी दर्ज, संबंधित थाने में भेजी जाएगी

- पहले दिन ही दर्ज हुई तीन शिकायतें, आज करेंगे एसएसपी उद्घाटन

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : अक्सर मोबाइल खोने या एटीएम, ड्राइविंग लाइसेंस गिरने की सूचना देने और शिकायत दर्ज कराने के लिए लोगों को थाने के चक्कर कटाने पड़ते हैं. इसके बाद अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए लोगों को पुलिस कर्मियों को 'सुविधा शुल्क' तक देना पड़ता था. पुलिस की छवि और पब्लिक को छोटी समस्या से निजात दिलाने के लिए पहली बार सिंगल विंडो सिस्टम चालू किया गया है. इस सेल में खोया पाया के साथ किसी भी थाना क्षेत्र से संबंधित लोग अपनी सूचना दर्ज करा सकते हैं. जीडी में एंट्री करने के बाद उनके प्रार्थना पत्र को संबंधित थानों तक पहुंचने की जिम्मेदारी भी सेल की होगी.

शिकायतकर्ता को मिलेगी रिसीविंग कॉपी

सामान खोने के बाद अक्सर फरियादी अपने थानाक्षेत्र में पहुंचकर गुमशुदगी दर्ज कराने का प्रयास करते हैं, लेकिन थानों पर उनके साथ कभी कभी अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है. लगातार मिल रही शिकायतों के मद्देनजर एसएसपी कलानिधि नैथानी ने एक स्पेशल काउंटर शुरू किया है. यह सेल हजरतगंज थाने में चालू किया गया है. सिंगल विंडो सेल में किसी भी थाने क्षेत्र में मोबाइल खोने, ड्राइविंग लाइसेंस, एटीएम या फिर पासपोर्ट गिरने या खोने की सूचना व शिकायत दर्ज करा सकते हैं. शिकायत दर्ज कराते ही बिना किसी परेशानी के ना केवल शिकायत पत्र लिया जाएगा बल्कि उसकी रीसिविंग कॉपी पर मोहर लगाकर दी जाएगी.

जीडी में दर्ज होगी शिकायत

शिकायती पत्र मिलने के बाद उसकी एक प्रति शिकायकर्ता के रूप में फरियादी को तत्काल उपलब्ध करा दी जाएगी. इसके बाद तहरीर को जीडी में अंकित करने के बाद संबंधित थाने को भेजी जाएगी. हर 15 दिन पर इस विशेष काउंटर का निरीक्षण किया जाएगा. स्पेशल काउंटर का नोडल इंचार्ज सीओ हजरतगंज को बनाया गया है. इस सेल में 8-8 घंटे की ड्यूटी में एक-एक सिपाही तैनात किया गया है.

नोडल अधिकारी हर महीने भेजेंगे रिपोर्ट

एसएसपी कलानिधि नैथानी के मुताबिक सिंगल विंडो सिस्टम की व्यवस्था को फरियादियों की सुविधा के लिए शुरू किया जा रहा है. इसके लिए सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्रा को नोडल अधिकारी बनाया गया है. वह फरियादियों की शिकायतों के संबंध में हर महीने एक रिपोर्ट तैयार कर मुख्यालय को पेश करेंगे. ताकि खिड़की से कोई भी फरियादी निराश न वापस जाए.

पहले दिन दर्ज की गई तीन शिकायत

शुक्रवार को पहले दिन सिंगल विंडो सेल में तीन शिकायतें आई. तीनों शिकायत मोबाइल खोने के संबंध में आई, जिसमें एक शिकायतकर्ता हजरतगंज एरिया का था जबकि दो अन्य दूसरे थानों क्षेत्र से संबंधित हैं. शनिवार को एसएसपी कलानिधि नैथानी इस सेल का उद्घाटन भी करेंगे.