एलईडी बल्ब के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए अब बिजली के बकायेदारों को भो मिलेगी LED

पर उन्हें कैश में चुकानी होगी बल्ब की कीमत, नहीं मिलेगा किश्तों की सुविधा का लाभ

VARANASI@inext.cio.in

VARANASI:

एलईडी बल्ब की रोशनी से घर को जगमग करने की चाहत रखने वालों के लिए यह खबर खास है। पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम अभी तक तो सिर्फ अपने उन कंज्यूमर्स को एलईडी बल्ब प्राप्त करने की फैसिलिटी प्रोवाइड करा रहा था जिनकी कोई देनदारी नहीं है। पर अब ऐसे उपभोक्ता भी एलईडी बल्ब की सुविधा हासिल कर सकेंगे जिनका बिजली का बिल बकाया है।

एक शर्त भी

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम ने बकायेदार बिजली उपभोक्ताओं के लिए एलईडी बल्ब देने के लिए एक शर्त भी रखी है। जिसके तहत उन्हें किश्त में बल्ब का कीमत चुकाने की सुविधा नहीं मिलेगी। उपभोक्ता को क्00 रुपये अदा करके ही बल्ब लेना होगा। वहीं ऐसे उपभोक्ता जो अपने बिजली का बिल समय से जमा करते हैं उन्हें किश्तों में भी एलईडी बल्ब की कीमत चुकाने की सुविधा मिलेगी।

ख्भ् सेंटर्स से बांट रहे बल्ब

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम शहर में ख्भ् काउंटर्स से एलईडी बल्ब का डिस्ट्रिब्यूशन कर रहा है। एक सात वाट के बल्ब की कीमत क्00 रुपये निर्धारित है। दो किलोवाट तक के उपभोक्ताओं को पांच और इसके ऊपर के घरेलू उपभोक्ताओं को दस एलईडी बल्ब उपलब्ध कराये जा रहे हैं। शहर में टोटल क्फ् लाख बल्ब उपलब्ध कराये जाने का लक्ष्य है। जिसमें से दो लाख बल्ब बांटे जा चुके हैं।

जल्द आसान होगी प्रक्रिया

अभी तक जिन सेंटर्स से बल्ब का वितरण किया जा रहा है वहां पर कंज्यूमर्स को अपने अंतिम जमा बिल की कॉपी, एड्रेस का प्रमाण पत्र आदि देना पड़ रहा है। कार्यदायी एजेंसी के कर्मचारियों द्वारा उपभोक्ताओं को परेशान करने की शिकायतें भी आ रही हैं। इसलिए निगम अब प्रक्रिया को आसान बनाने जा रहा है। जिसके तहत मोहल्लों में काउंटर्स बनाकर बल्ब बांटने की कवायद पर विचार किया जा रहा है।